एक महीने बाद बदल जाएगा Whatsap, ऐसा न किया तो हो जायेगा Account डिलीट

0
247

नई दिल्ली. Whatsap की नई पॉलिसी के साथ यदि आप सहमत हुए तो डेटा प्राइवेसी खत्म हो सकती है और नहीं किया तो आपका अकाउंट डिलीट हो सकता है. फरवरी में आ रही है Whatsap की नई पॉलिसी.

आठ फरवरी से बदल जाएगा Whatsap

Whatsap कंपनी के नए टर्म्स एंड प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट Whatsap के इस्तेमाल करने वालों को मिलने लगा है. यह अपडेट बताता है कि नई पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू होने जा रही है. ख़ास बात इसकी ये है कि आपको इस टर्म्स एंड पॉलिसी से सहमत होना होगा अन्यथा 8 फरवरी के बाद आप अकाउंट का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं होंगे.

Whatsap की नई शर्तें होंगी लागू

Whatsap ने अपने यूजर्स के सामने कुछ नई शर्तें पेश कर दी हैं. 8 फरवरी तक यदि आपने उनको एक्सेप्ट नहीं किया तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा. दुनियाभर के दो सौ करोड़ से ज्यादा लोग Whatsap का इस्तेमाल करते हैं और अब सभी इन शर्तों से प्रभावित होने जा रहे हैं.

Whatsap की नई पॉलिसी के बारे में जानिये

Whatsap यूजर्स को कंपनी के नए टर्म्स एंड प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट मिलने लगा है. इसमें लिखा है कि नई पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है. यदि आपको ये टर्म्स एंड पॉलिसी ठीक लगती है तो आप अपनी सहमति देनी होगी अन्यथा 8 फरवरी के बाद आप अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. फिलहाल Whatsap की नई पॉलिसी में ’सहमति’ (Agree) और ’अभी नहीं’ (Not now) का ऑप्शन मिल रहा है.

कम्पनी की मर्ज़ी है, यूज़र की मर्जी नहीं

नई टर्म्स एंड पॉलिसी के अनुसार Whatsap इस्तेमाल करने वाले जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, अब कंपनी उन्हें अपनी मर्जी से कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकेगी. ऐसा कहें तो ज्यादा बेहतर होगा कि यदि आप Whatsap की इस पॉलिसी से सहमत हैं तो कंपनी आपके स्टोर डेटा का इस्तेमाल दूसरी जगह अर्थात अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए कर सकती है.

आपका डेटा आएगा विज्ञापन के काम

जब आपके डेटा का एक्सेस व्हाट्सएप के पास होगा तो उसे Whatsap दूसरी कंपनियों को यूजर प्रोफाइलिंग के लिए उपलब्ध करा सकेगा. इस डेटा के आधार पर विज्ञापन निर्धारित होंगे. उदारहण के लिए, यदि आप Whatsap से भुगतान करने वाले ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके खर्च करने की आदतों की जानकारी कंपनी को होती रहेगी. अर्थात आप किस तरह के रेस्टोरेंट में जाते हैं, किस रेंज के ब्रान्ड्स आप पसंद करते हैं, कितना पैसा खर्च करते हैं – आदि सभी जानकारियां कंपनी के पास होंगी.

यूजर प्रोफाइलिंग के पूर्व होगा डेटा एनालिसिस

यूज़र की लोकेशन और आईपी एड्रेस ट्रेस की जायेगी. कंपनी ने ये विकल्प उपलब्ध कराया है कि यूजर अपनी लोकेशन की एक्सेस को निष्क्रिय कर सकेगा. यद्यपि ये भी स्पष्ट किया गया है कि आपका आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर बताता रहेगा कि आप कब. कहां जाते हैं. इस डेटा का उपयोग यूजर प्रोफाइलिंग के लिए किया जायेगा. और फिर फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आपको विज्ञापन आपके खर्च के रेंज में नज़र आने लगेंगे. कपड़ों के ब्रैंड्स से लेकर गाड़ियों के ब्रैंड्स तक के होंगे ये सभी विज्ञापन.

यूजर प्रोफाइलिंग के बारे में जानिये

आपका स्टेटस भी Whatsap की पहुंच में आ जाएगा. अर्थात स्टेटस पर आपकी पसंद या कोई विश दिखने पर उससे  जुड़े विज्ञापन फेसबुक.इंस्टाग्राम पर आपको नजर आने लगेंगे. आपकी गाड़ी की फोटो स्टेटस पर दिखी तो आपको ऐसे विज्ञापन ही दिखाये जाने लगेंगे. आपके कहीं घूमने से जुड़ा कोई स्टेटस दिखेगा तो आपके सोशल मीडिया पेज पर टूर एंड ट्रैवल्स से जुड़े विज्ञापन नजर आयेंगे. दूसरे शब्दों में वाट्सएप आपके डेटा को पहुंच में लेकर यूजर प्रोफाइलिंग में जुट जायेगा. फिर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इसी आधार पर आपको विज्ञापन पेश किये जायेंगे. स्थिति ये है कि यदि आपको वाट्सएप चलाना है तो नई टर्म्स एंड पॉलिसी को हां करना जरूरी है. यदि न कहा तो आपका Whatsap अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here