दिल्ली में कौव्वों की मौत से कोहराम, बर्ड फ्लू की आशंका, मयूर विहार के सेंट्रल पार्क में मरे पड़े मिले सैकड़ों कौव्वे

0
221
दिल्ली के मयूर विहार में उड़ते कौव्वे गिरकर मर रहे हैं
दिल्ली में बर्ड फ्लू यानी एविएन इंफ्लुएंजा (Bird Flu or Avion Influenza) की आशंका बढ़ गई है. गाज़ीपुर मंडी में सरकार हाईअलर्ट पर है. दरअसल, दिल्ली के मयूर विहार पार्क का वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. मयूर विहार स्थित सेंट्रल पार्क में 100 से ज्यादा कौव्वों की मौत से कोहराम मच गया है. स्थानीय लोगों का दावा है कि पिछले तीन दिनों से कौव्वों की मौत हो रही है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो मयूर विहार फेज़-3 में वार्ड नंबर 6 का है. वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि सेंट्रल पार्क में रोज़ाना 40-45 कौव्वे मरकर आसमान से गिर रहे हैं. इस वीडियो में दो कर्मचारी मरे हुए कौवों को उठाकर इकट्ठा करते भी दिखाई दे रहे हैं.

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के मुताबिक मयूर विहार फेज़-3 के सेंट्रल पार्क के केयर टेकर ने कौवों के मरने की बात स्वीकार की है. पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी ने कहा कि दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की दो टीम मुआयना करने पहुंची थी. केयरटेकर टिंकू चौधरी ने आशंका जताई है कि कौवों की मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई है. चौधरी के अनुसार पार्क में कुछ और कौवों की हालत खराब है. जबकि मयूर विहार पार्क रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन (RWA) ने प्रशासन पर मामले को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है.

ऐसे में दिल्ली में कौव्वों के इतनी संख्या में मारे जाने की घटना बर्ड फ्लू की तरफ इशारा करती है. सरकार ने दिल्ली के गाजीपुर मुर्गा मंडी में अलर्ट जारी कर दिया गया है.  गाज़ीपुर मुर्गा मंडी में हर दिन लगभग 4 लाख मुर्गा-मुर्गी की खपत होती है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने 12 मंडी और रिटेल मीट शॉप में मुर्गा या मुर्गी में बर्ड फ्लू की जांच के लिए 12 डॉक्टरों की एक टीम भी बनाई है. दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों को ये साफ निर्देश दिया है कि किसी भी दुकान में रखे जिंदा मुर्गा या मुर्गी में बर्ड फ्लू का लक्षण दिखने पर उसे तुरंत ही पक्षियों के हॉस्पिटल ले जाया जाए.

4 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

इससे पहले केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे ही पहले कौव्वों के मारे जाने की घटनाएं सामने आई थीं. जिसके बाद प्रशासन ने जांच कर बर्ड फ्लू या एविएन इन्फ्लुएंजा  की पुष्टि हो चुकी है. इन चार राज्यों की 12 जगहों पर एविएन इन्फ्लुएंजा के 12 हॉटस्पॉट्स चिन्हित किए गए हैं जिसके बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है.

बुधवार को केरल में एच-5 एन-8 वायरस से संक्रमित पाए गए पक्षियों के मिलने के बाद बर्ड फ्लू को राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है. अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में यह वायरस मिला है.

राजस्थान में बढ़ रहे हैं बर्ड फ्लू के मामले

राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों के दौरान दस और जिलों में बर्डफ्लू के मामले सामने आए हैं .जबकि राज्‍य के 18 जिलों में पक्षियों की मौत के मामले देखे जा चुके हैं.

हिमाचल प्रदेश में प्रवासी पक्षी संक्रमित

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में ढाई हज़ार से ज्यादा प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित पाए गए हैं.

 

ReplyForward

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here