Delta Plus Variant से महाराष्ट्र में पहली मौत, फिर से लग सकता है लॉकडाउन?

0
186

मुंबई: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले में भले ही कमी देखी जा रही है, लेकिन कोविड-19 के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant) ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है. महाराष्ट्र रत्नागिरी में डेल्टा प्लस वैरियंट के एक मरीज की मौत हो गयी है. इसकी पुष्टि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने की है. अब तक के अध्ययन से ये पता चला है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट शुरुआती कोरोना वायरस से करीब 172 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. महाराष्ट्र के कई जिलों में डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant in Maharashtra) के मामले देखने को मिल रहे हैं. अब राज्य में डेल्टा प्लस मरीजों की संख्या 20 हो गई है. राज्य सरकार ने गुरुवार (24 जून) को इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक की थी. बैठक में पूरे राज्य में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने पर चर्चा की गई. डेल्टा प्लस वैरिएंट को केंद्र सरकार ने ‘चिंताजनक स्वरूप’ (वीओसी) के रूप में टैग किया गया है.

महाराष्ट्र में एक बार फिर लॉकडाउन ?

कैबिनेट की बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों और मंत्रियों को कोरोना के नए वैरिएंट के बारे में जानकारी दी. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के बढ़ते मामलों न सरकार की चिंता बढ़ा दी है. अगर कोरोना के नए वैरिएंट मे अगर इसी तरह तेजी देखने को मिली तो इसे रोकने के लिए लॉकडाउन के अलावा कोई और रास्ता नहीं रहेगा.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा डेल्टा प्लस वैरिएंट

महाराष्ट्र के सात जिलों में डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant) दस्तक दे चुका है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने इसकी जानकारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अधिकारी ऐसे मामलों को अलग कर रहे हैं और संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री का विवरण निकालकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं. राजेश टोपे  ने बताया, ‘अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने अधिकारियों को राज्य के सात जिलों पर ध्यान केंद्रित करने का आदेश दिया है, जहां संक्रमण दर अधिक है.

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के 9844 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं 197 मरीजों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया. मुंबई में गुरुवार को कोविड-19 के 773 नए मामले सामने आए और 10 लोगों की जान गई. इसके बाद संक्रमण की संख्या 7 लाख 22 हजार 736 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 15 हजार 348 हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here