क्या बहुत करीब आ गई है कोरोना की तीसरी लहर ?

इस सवाल का जवाब दिया है देश के सर्वोच्च कोरोना विशेषज्ञों ने और बताया है कि आगामी 6 से 8 हफ्तों के बीच आ सकती है तीसरी लहर कोरोना की..

0
134
कोरोना को लेकर ये चेतावनी है AIIMS डायरेक्टर की जिसके माध्यम से डॉ. गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना गया नहीं है. और कोरोना अभी जाने वाला भी नहीं है. सवा साल से अधिक समय से भी भारत में मान न मान मैं तेरा मेहमान बना बैठा है ये वायरस जो अभी छह माह और देश के लिए सर दर्द बना रह सकता है. परेशानी ये है कि ये बार बार भेष बदल कर आ जाता है और अब आने की तैयारी कर रहा है तीसरी लहर बन कर.

AIIMS से आई है चेतावनी

कोरोना की तीसरी लहर आ रही है – ये खबर कम है चेतावनी ज्यादा है जो आई है दिल्ली के भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के माध्यम से. उन्होंने ये चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना गाइडलाइंस का पालन यदि नहीं हुआ और बाजारों या टूरिस्ट स्पॉट पर लगने वाली भीड़ अगर रोकी नहीं गई तो देश भर में कोरोना की तीसरी लहर केवल डेढ़ से दो माह के भीतर हमला कर सकती है.

बच्चों पर हमले वाली बात गलत

जैसा कहा जा रहा था कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर हमला करेगी -डॉ. गुलेरिया ने उसके प्रति सहमति नहीं जताई है. उन्होने कहा कि हम लोगों को अपने अनुसंधान में अब तक ऐसा कोई साक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ है कि जिसे देख कर कहा जा सके कि कोरोना की तीसरी लहर बड़ों से ज्यादा बच्चों को पीड़ित करेगी. वहीं दूसरी तरफ देश के महामारी विशेषज्ञों का बयान देखें तो उन्होंने सितंबर-अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका परगट की थी.

बचना है तो ये करना होगा

अगर तीसरी लहर के आने की बात वास्तव में सच है तो यह अगस्त माह में दूसरे हफ्ते से चौथे हफ्ते के बीच आयेगी. ऐसे में देश को तीसरी लहर से बचाने के लिए हमें कमर कसनी होगी और कोरोना काल-1 की तरह देश भर में अनुशासन दिखाना होगा. इन उपायों में सबसे अहम है वैक्सीनेशन. देश की अधिकतम जनसंख्या का वैक्सीनेशन करना होगा. देश के हर भाग में हम लोगों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा. बहुत सावधानी पूर्वक उन क्षेत्रों की मॉनिटरिंग करनी होगी, जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते नज़र आएं. ऐसे क्षेत्रों में जहां भी कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या 5% से अधिक पाई जाए उसे कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करना होगा.
(रीमा राय)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here