PM Modi ने कहा देश में अब 3D तकनीक से घर बनेंगे

0
120
79वीं बार मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल देश में घर बनाने की नई तकनीक की जानकारी दी, उन्होंने ओलंपिक, अमृत महोत्सव और कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मुद्दों पर चर्चा की.  रविवारीय सुबह 11 बजे रेडियो पर प्रसारित अपने कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत में 3डी तकनीक से घर बनाये जायेगें.

शुरुआत हुई है अगरतला से

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए ये बताया कि स्टील फ्रेम के साथ अगरतल्ला में न्यूज़ीलैण्ड की एडवांस तकनीक से मकान बनाए जा रहे हैं. ऐसे मकान बड़े भूकंप को भी झेल पाने की क्षमता रख पायेगें. लखनऊ में कनाडा की टेक्नोलॉजी का उपयोग कर घर बनाये जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे मकानों में प्लास्टर और पेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

उसके बाद नंबर आयेगा रांची का

समय की बचत और तेजी से घर बनाने के लिए पहले से ही तैयार की गई दीवारों का भी उपयोग किया जाएगा. रांची में जर्मनी के 3डी कन्सट्रक्शन सिस्टम का उपयोग किया जायेगा घर बनाने हेतु. हर कमरे को अलग से बनाया जाएगा, फिर पूरे स्ट्रक्चर को असैम्बल किया जाएगा जिस प्रकार ब्लॉक टॉयज़ या लैगो में जोड़ा जाता है. अगरतला के उपरांत राँची के घरों का निर्माण इस अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित होगा.

अगले वर्ष कारगिल दिवस होगा खास

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल के वीरों को नमन करते हुए विभिन्न विषयों पर चर्चा की.  कारगिल दिवस में वीरों के साहस,बलिदान और पराक्रम को याद करते हुए कहा कि यह दिवस देश के गौरव का प्रतीक है जो विश्व में सर्वविदित है. उन्होंने ये भी कहा कि हमारे भारत वर्ष के आज़ादी के पचहत्तरवें साल होने के हम साक्षी बन रहे हैं. इसलिये इस दफा “कारगिल दिवस” और भी खास होने वाला है क्यूँकि इस बार “अमृत महोत्सव” के बीच यह दिवस मनाया जायेगा.

मोइरांग में फहरेगा तिरंगा

पीएम मोदी ने कहा कि कभी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (INA) का एक प्रमुख ठिकाना था मणिपुर का छोटा सा कस्बा मोईरांग. स्वतंत्रता पूर्व कर्नल शौकत मलिक जी ने तिरंगा फहराया था. 14 अप्रैल को उसी मोइरांग में अमृत महोत्सव में पुन: झंडा फहराया गया था. उन्होंने यह भी कहा कि “मैं चाहूंगा कि आप कारगिल की रोमांचित कर देने वाली गाथा जरूर पढ़ें, कारगिल के वीरों को हम सब नमन करें”.

हर कोई बजाये राष्ट्र गान 15 अगस्त पर

पीएम ने यह इच्छा भी ज़ाहिर की कि स्वतन्त्रता दिवस 15 अगस्त को अधिक से अधिक संख्या में जन-मानस राष्ट्रीय गान गाये जिसके लिये एक राष्ट्रगान डॉट इन वेबसाईट का निर्माण किया गया है. इस वेबसाइट पर राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे और इस अभियान में लोगों की सहभागिता दर्ज हो पाएगी. प्रघानमंत्री ने यह भी कहा कि “मुझे उम्मीद है, आप, इस अनोखी पहल से जरूर जुड़ेंगे”.

ओलंपिक खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया

ओलंपिक खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि दो दिन पहले की कुछ तस्वीरें और अविस्मरणीय क्षण उनकी आँखों के आगे घूम गये. यही वजह रही कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत उन्होंने उन्हीं यादों से की. भारतीय खिलाड़ियों को टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा लेकर चलते हुए देखकर उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि “मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे एक होकर अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भव, विजयी भव.”

भारतीय ओलंपिक दल से की बात

उन्होंने कहा कि जब खिलाड़ी भारत से टोक्योे गए तो उन्हें इनसे बातचीत करने, उनके बारे में जानने और देश को उनके बारे में जानने का सुअवसर मिला. जीवन की विभिन्न चुनौतियों को मात देते हुए ये खिलाड़ी आज यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि “आज उनके पास आपके प्यार और सपोर्ट की ताकत है. इसलिए आइए मिलकर अपने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दें और उनका हौसला बढ़ाएं.”

लाइट हाउस प्रोजेक्ट भी बढ़ रहा है आगे

इसके अलावा लाईट-हाउस प्रोजेक्ट पर भी तेज़ी से कार्य हो रहा है जो छह अलग-अलग स्थानोॉ पर किये जा रहे हैं. खास बात ये है कि इन Light House Projects में आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जायेगा जो काफी इनोवेटिभ स्टाईल के होंगे. इस बात को ध्यान में रखा गया कि घर-निर्माण में समय कम लगे साथ ही वे टिकाऊ, सस्ते आरामदायक और नींव से मज़बूत भी हों. प्रधानमंत्री मोदी जी ने बताया कि “मैंने हाल ही में ड्रोन के जरिए इन प्रोजेक्ट्स की समीक्षा भी की और कार्य की प्रगति को लाइव देखा.”

 

किसान नेताओं से Deep Siddhu ने कहा -राज़ खोलूंगा तो भागने की जगह नहीं मिलेगी !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here