WhatsApp से अब आप कर सकते हैं पैसे का लेनदेन, वॉट्सऐप ने शुरू की पेमेंट सर्विस

0
426

अब WhatsApp से आप Money Transfer कर सकेंगे. वॉट्सऐप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. जिससे फेसबुक के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है. इस सर्विस को 2 करोड़ यूज़र्स इस्तेमाल कर सकते हैं. फिलहाल WhatsApp की इस सर्विस को 10 लाख लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. भारत में 40 करोड़ व्हाट्सऐप के यूज़र्स हैं. अब इस कंपनी को पेमेंट सर्विस के लिए 2 करोड़ यूज़र्स तक बढ़ाने की मंज़ूरी मिल गई है.

आइए अब आपको बताते हैं कि अपने मोबाइल फोन पर आप किस तरह से WhatsApp Pay सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करें.

WhatsApp Pay सर्विस के लिए  ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

-मोबाइल पर WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन में दाएं तरफ मेन्यू में दिए गए 3 डॉट्स पर क्लिक करें.

-क्लिक करने के बाद नीचे पेमेंट (Payment) ऑप्शन दिखेगा. पेमेंट पर क्लिक करें.

-पेमेंट पर क्लिक करने के बाद ‘Add payment method’ पर क्लिक करें

-अब आपको अपना बैंक (Bank) सेलेक्ट करना होगा. फिलहाल 5 बैंकों के विकल्प दिए गए हैं. अपने बैंक के विकल्प पर जा कर आपको Done को क्लिक करना होगा,

-इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद व्हाट्स ऐप के जरिए पेमेंट कर सकेंगे.

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपने परिचितों को व्हाट्स ऐप के जरिए पैसा भेज सकेंगे. लेकिन इसके लिए ये जरूरी है कि जिनके नंबर आपके पास हों या जिन्हें आप पैसा भेजना चाहते हैं उन लोगों ने भी व्हाट्स ऐप के लिए रजिस्टर्ड करा रखा हो. यदि आप उन लोगों को पैसे भेजना चाहते हैं जो रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें यह ऑप्शन होगा कि आप रिसीवर को बताएं कि पैसा लेने से पहले वह भी व्हाट्स ऐप पे सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करा ले.

पैसा भेजने का तरीका

-पैसा भेजने के लिए सबसे पहले यूज़र की चैट पर जाएं जिसके पेमेंट करना चाहते हैं

-फिर अटैचमेंट के आइकॉन पर क्लिक करके पेमेंट ऑप्शन पर जाएं

-पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके भेजे जाने वाली राशि लिखें और Send करें

-इसके बाद UPI PIN दर्ज़ करें. पेमेंट प्रक्रिया के पूर्ण होने पर आपको नोटिफिकेशन मिलेगा

WhatsApp payment सर्विस शुरू होने से देश में 2 करोड़ यूज़र्स पैसे का लेनदेन कर सकेंगे.व्हाट्सऐप पे के लिए फेसबुक की ओर से आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक औ जियो पेमेंट्स के साथ करार किया जा चुका है. ​

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारत में वॉट्सऐप को UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दे दी है. वॉट्सऐप अपने UPI को समय के साथ बढ़ा सकता है. भारत में फिलहाल 40 करोड़ वॉट्सऐप  यूजर हैं जिनमें से चुनिंदा 2 करोड़ लोगों के लिए वॉट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here