खास मेहमान की खास मेजबानी की पीएम मोदी ने

0
354
The Prime Minister, Shri Narendra Modi in a bilateral meeting with the President of the People's Republic of China, Mr. Xi Jinping, in Tashkent, Uzbekistan on June 23, 2016.

आज एक अहम् राजनीतिक दिन भी है. एक अंतर्राष्ट्रीय अतिथि भारत में है जो दुनिया का एक बहुत बड़ा नेता है या कहें कि दुनिया के चोटी के नेताओं में एक है. यह अतिथि जिससे मिलने के लिए पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैं.

शी जिनपिंग दो दिवसीय भारतीय यात्रा पर हैं. वे एक अनौपचारिक भारत-चीन शिखर वार्ता के लिए भारत आये हुए हैं. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली बार उनका स्वागत गुजरात के अहमदाबाद में किया था और इस बार वे उनसे मिलने के लिए तमिलनाडु के चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे. शी जिनपिंग भाग्यशाली हैं कि पीएम मोदी ने एक गाइड की भूमिका में ऐतिहासिक मंदिरों के शहर महाबलीपुरम में उन्हें भ्रमण कराया.

आज की विशेष बात ये थी कि जहां चीनी राष्ट्रपति सफेद शर्ट और काली पतलून में थे, भारतीय प्रधानमंत्री तमिलनाडु की पारम्परिक वेशभूषा में थे. उन्होंने पारम्परिक तमिल शर्ट (आधी बाहँ की सफेद शर्ट) के साथ वेष्टि (धोती) और अंगवस्त्रम (अंगोछा) पहना हुआ था. यह  परिधान मोदी पर बहुत फब रहा था और वे शुद्ध तमिल नागरिक दर्शित हो रहे थे.

हालांकि भारतीय विदेश विभाग ड्रैगन और नेपाल के घनिष्ट होते संबंधों को लेकर चिंतित है क्योंकि यह घनिष्टता भारत के दृष्टिकोण से दक्षिण एशियाई शक्ति संतुलन को बिगाड़ने की आशंका को जन्म दे सकता है.     

ReplyForward

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here