हो गई अमेरिका के नए राष्ट्रपति Jo Biden की शपथ, यहां जानिये उनका वेतन और सुविधाएं

दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका के लिए 2020 का साल बहुत अच्छा नहीं रहा,चीन और चीन के कोरोना वायरस ने उसे जोरदार जनहानि और धनहानि और जनहानि पहुंचाई, लेकिन एक चीज़ जो अच्छी हुई वो ये कि अब अब मिला है एक समझदार और बेहतर राष्ट्रपति अमेरिका को..

0
229

वाशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प आज पूरी तरह से संवैधानिक विदाई हो गई और अब अमेरिकी राजसिंहासन पर विराजे हैं नए राष्ट्रपति, जो बाइडेन. अब आशा की जा सकती है कि अमेरिका फिर से प्रगति के सोपानों को छुएगा क्योंकि उसका राष्ट्रीय प्रतिनिधि कई तरह से पिछले प्रतिनिधि से बहुत बेहतर है और भारत से भी अमेरिका के संबंध अब और बेहतर होने की संभावना है.

जो बाइडन हैं 46वें राष्ट्रपति

मितभाषी और शांत स्वभाव वाले जो बाइडेन अमेरिका की उम्मीदों के नए सूरज हैं. दुनिया को बाइडेन से बहुत आशाएं हैं. भारत भी उम्मीद कर रहा है कि अब अमेरिका से मैत्री और गहरी होगी और भारत के व्यावसायिक और सामरिक संबंध भारत के शत्रुओं के सीने पर और सांप लौटाएंगे.

नौ बजे होगी शपथ

भारतीय समय के अनुसार कल रात जब भारत में नौ बज रहे थे तब अमेरिका में साढ़े ग्यारह बज रहे थे जिसके साथ शुरू हुई थी नये राष्ट्रपति की शपथ. एक तरफ तो अमेरिका के राष्ट्रपति को अमेरिका का सबसे ताकतवर शख्स माना जाता है तो दूसरी तरफ अमेरीकी फेडरल कानून ने उसकी भी मर्यादाएं अर्थात सीमाएं निर्धारित कर दी हैं अर्थात वह चाह कर भी निरंकुश शासक नहीं बन सकता.

अमेरिकी राष्ट्रपति का वेतन

अमेरिकी संविधान ने अपने राष्ट्रपति का वार्षिक वेतन चार लाख अमेरिकी डॉलर निर्धारित किया है. भारतीय मुद्रा में गिनें तो यह राशि करीब दो करोड़ 92 लाख रुपये होती है. इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति को 50 हजार डॉलर का वार्षिक भत्ता भी मिलता है और एक लाख डॉलर का कर-मुक्त यात्रा भत्ता भी उसे प्रदान किया जाता है. इतना ही नहीं अमेरीकी राष्ट्रपति को वार्तिक 19 हजार डॉलर मनोरंजन भत्ते के रूप में दिए जाते हैं जिन्हें वे अपने परिवार के साथ मनोरंजन के लिए व्यय कर सकते हैं.

पांच बार बढ़ा है राष्ट्रपति का वेतन

पिछले दो सौ इकतीस सालों में अमेरिका की स्वतंत्रता के बाद से अब तक सिर्फ पांच बार ही राष्ट्रपति की सेलेरी बढ़ाई गई है. साल 1789 में प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन की सैलरी 25 हजार डॉलर हुआ करती थी और उसके बाद दो सौ बारह साल बाद हुआ है इसमें आखिरी बार इजाफा. अर्थात वर्ष 2001 में बढ़ी थी अमेरीकी राष्ट्रपति की सेलरी जब कि उसे दुगुना कर दिया था.

इन सुविधाओं का भी मिलता है लाभ

चार लाख डॉलर के वेतन के अतिरिक्त अमेरिकी राष्ट्रपति को लंबी लिमोजिन कार, सुपरजेट्स – मरीन वन और एयर फोर्स वन की सुविधा प्रदान की गई है. इन तीनों वाहनों में राष्ट्रपति की यात्रा पूरी तरह मुफ्त होती है. इसके अतिरिक्त सुपर हाउस – व्हाइट हाउस में रहने के लिए भी राष्ट्रपति किसी तरह का किराया नहीं लिया जाता है. इतना ही नही  सेवानिवृत्ति के बाद राष्ट्रपति को दो लाख डॉलर की वार्षिक पेंशन मिलती है साथ ही मिलता है रहने के लिए घर, एक कार्यालय और हेल्थ केयर कवरेज भी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here