ओरल सेक्स खतरनाक हो सकता है?

0
564

ओरल सेक्स युवावों में बढता चलन है जो मूल रूप से पोर्न से आया हुआ है और ये चलन तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. कई लोग इस अप्राकृतिक भी कहते हैं. प्राचीन काल में यह काम-क्रीड़ा का हिस्सा हुआ करता था या नहीं – इस बारे में कोई तथ्य सामने नहीं आया है.

दरअसल ओरल सेक्स फोरप्ले का हिस्सा है अपने साथी को अधिक आनंद प्रदान करने के उद्देश्य से किया ज्याता है. वैसे प्रेग्नेन्सी से बचने के लिए भी यह एक अहम विकल्प है. अमेरिका में इसे डाइन-वाइन-सिक्सटी-नाइन कहा जाता है.

कहा जाता है कि पश्चिम से ही चल कर यह क्रिया भारत पहुंची है और अब यहाँ भी इसका चलन बढ़ रहा है. आजकल की युवा पीढ़ी पोर्न के चपेट में आ गयी है. उनको सही मार्ग पर लाना तथा काम-क्रिया का सही रूप उनके लिये प्रस्तुत करना अत्यंत आवश्यक है.

क्या ओरल सेक्स खतरनाक हो सकता है?

मेडिकल रिसर्च की दुनिया में हुए कुछ नवीन संशोधनों में इस विषय पर प्रकाश डाला गया है. ओरल सेक्स से सीधी तौर पर तो मुँह और गले की बीमारियाँ नहीं पैदा होतीं लेकिन कुछ सावधान करने वाली बातें रिसर्च में सामने आई हैं.

सबसे बड़ा खतरा ओरल सेक्स से यह है कि इससे HPV वायरस फैल सकता है. अमेरिका में HPV वायरस से होने वाले यौन रोग आम बात हैं. ओरल सेक्स से HPV वायरस फैल ने की संभावना होती है. ओरल सेक्स में सावधानी को लेकर डॉक्टर से सही सलाह कोई औऱ नहीं दे सकता.

ओरल सेक्स से जुड़े हुए कुछ तथ्य आपकी जानकारी के लिये यहाँ दिये जा रहे हैं –

  • ओरल सेक्स सीधे गले के कैंसर का कारण नही बनाता लेकिन इससे HPV फैल सकता है
  • HPV सीधे हमारी मुह और गले की कोशिकाओं में जाकर कोशिकाओं में बदलाव पैदा करता है जिसका मतलब है कैंसर के पूर्व का बदलाव
  • यह स्थिति ही आगे चलकर कैंसर की संभावना बढा सकती है
  • अगर कोई शराब पीता है और धूमपान करता है तो उसको इससे अधिक खतरा हो सकता है
  • 35 प्रीतिषद कैंसर HPV से होते हैं
  • इसलिए ओरल सेक्स को सुरक्षित तरीके से और डॉक्टर की सलाह ले कर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here