Instagram है लोकप्रियता का बॉस भारत में – पछाड़ दिया व्हाट्सऐप व फेसबुक को

0
35

क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस App ने व्हॉट्सअप और फेसबुक जैसे ऐपों की छुट्टी कर डाली है. एक ऐसा ऐप जो प्ले स्टोर द्वारा सर्वाधिक डाउनलोड किया गया है. इस ऐप को यानि Instagram को install किये जाने वाले ऐप्स की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है .गौर करने वाली बात ये है कि इस एप के डाउनलोड का आँकड़ा पिछले वर्ष के अक्टूबर माह की तुलना में इस वर्ष 31 प्रतिशत अधिक है. इस वर्ष अक्टूबर माह में इंस्टाग्राम 5.6 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया है.

लोकप्रियता का सोपान

Instagram भारत में सबसे अधिक डाउनलोड(39 %) किए जाने वाला ऐप है जो जाहिर करता है कि भारत में इन्स्टाग्राम लोकप्रियता के शिखर पर है. सोशल मीडिया पर बादशाह है ये ऐप जिसने व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे जोरदार प्रतिद्वंद्वियों को मात दे दी है. दूसरे पा़यदान पर ब्राज़ील है 6 फीसदी के साथ.

टिक-टोक है नंबर वन

अब आप अवश्य जानना चाहेगें कि दुनिया में यदि Instagram दूसरे नम्बर पर है तो प्रथम स्थान पर कौन-सा ऐप है. Tiktok जो चीन द्वारा बनाया गया दुनिया भर में मशहूर एक ऐसा ऐप है जिसका चस्का युवा वर्ग तो क्या हर उम्र के लोगो मे है. विशेषकर युवा वर्ग में इसका अत्यधिक क्रेज़ है . चीन और अमेरिका में सबसे अधिक यह एप इंस्टॉल किया गया है.

चीन में सर्वाधिक डाउनलोडिंग

चीन के Douyin में इस App का इंस्टॉलेशन सर्वाधिक हुआ है परन्तु भारतवर्ष में यह ऐप बाकी के उनसठ चीनी ऐपों सहित बैन किया गया है जिसमें Tiktok (बाइटडेंस विडियो मेकिंग एक) और PUBG जैसे ऐप्स भी शामिल हैं क्योंकि हमारी सरकार ने इन ऐपों पर प्रतिबंध लगा कर यह सुनिश्चित किया कि ऐसे चीनी ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये हानिकारक सिद्ध हो सकते हैं.

टिकटोक है जवानों की पहली पसंद

Tiktok की पॉपुलेरीटी का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं कि Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक Tiktok को अक्टूबर माह (2021) में 5.7 करोड़ से भी अधिक बार इंस्टॉल किया गया है जो यह बताता है कि यह आंकड़ा लगभग 17 प्रतिशत रहा.
Tiktok और Instagram के इतर Non Gaming App की लिस्ट में क्रमश: Facebook, WhatsApp और Telegram आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here