वजन घटाने से लेकर कैंसर और डायबिटीज जैसी बिमारियों में अलसी है मददगार

0
208

मोटापा किसी भी पुरूष या महिला के लिए आम समस्या बन गई है. बढ़ते वजन को रोकने के लिए हम क्या क्या जतन नहीं करते हैं. बढता वजन न केवल खूबसूरती में दाग है बल्कि कई बिमारियों के लिए भी जिम्मेदार है. मोटापा कई तरह की शारीरिक परेशानिया भी बढ़ा रहा है. ऐसे में बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए न केवल एक्सरसाइज की जरुरत है बल्कि बेलेंस डाइट भी जरूरी है. कई लोग डाइटिंग का सहारा लेकर भी वजन घटाने की जतन में लगे रहते हैं लेकिन बिना डॉक्टर के सलाह लिए डाइडिंग करने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी डाइट में खाने पीने की चींजों को शामिल कर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं.

अलसी के बीज का कमाल

अगर आप भी वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या से परेशान हैं. तो आप आज से ही अपनी डाइट में अलसी के बीज को शामिल कीजिए. अलगी कई गुणों से भरपूर है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं. जिससे ये आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है और बार-बार भूख लगने की परेशानी से मुक्ति भी दिलाता है. यही नहीं अलसी के बीज का सेवन न केवल आपके वजन को बढ़ने से रोकेगा बल्कि स्वस्थ्य सुंदर बाल और स्किन भी देगा.

जवां त्वचा के लिए

हर किसी का सपना जवा और खूबसूरत दिखने का होता है इसके लिए लोग हजारों रुपये तक खर्च कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अलसी के बीज का नियमित सेवन बढ़ती उम्र में भी अपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. दरअसल अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण पाए जाते हैं जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होतीं और हमारी त्वचा चमकदार बनी रहती है.

बेड कोलेस्ट्रॉल में मददगार

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी जूझ रहे हैं. ऐसे में अलसी के बीज बेड कोलेस्ट्रॉल में मददगार होते है. एक अध्ययन के अनुसार रोजाना अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है. ऐसा संभव भी है, क्योंकि इसमें हाइ फाइबर और लिगनेन कंटेंट होता है.

कैंसर लड़ने में सहायक

अलसी वजन कम करने के साथ ही कई गंभीर बिमारियों से बचाव करता है. अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड मौजूद होता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और यहां तक की कैंसर से लड़ने में मदद करता है. खास तौर से कोलोन कैंसर से लड़ने में यह सहायक होता है।

अलसी से करें डायबिटीज को कंट्रोल

भागती दौड़ती जिंदगी में हम अकसर अपनी सेहत को नजर अंदाज कर देते हैं ऐसे में धीरे धीरे हमारे शरीर को कई बिमारियां जकड़ लेती है उन्हीं में से एक है डायबिटीज. लेकिन अलसी के सीमित मात्रा में सेवन से ये खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं, और बेहतर कार्य करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here