विटामिन सी (Vitamin C) के फायदे: गंभीर बीमारियों में दिखाता है चमत्कार, कैंसर से लेकर कोरोना तक के इलाज में कारगर

Vitamin C न सिर्फ कैंसर, डायबिटीज़ और हार्ट के मरीज़ों के लिए वरदान है बल्कि ये स्किन, बालों और हड्डियों के लिए भी गुणकारी है

0
351
कैंसर, डाइबिटीज़ और दिल की बीमारियों में विटामिन सी बहुत चमत्कारिक नतीजे देता है

अगर आप अपनी खूबसूरती निखारने के साथ ही सेहत बनाना चाहते हैं तो विटामिन सी (Vitamin C) को अपने आहार में जरूर शामिल करें. विटामिन सी न केवल स्किन की रंगत को निखारता है बल्कि इम्युनिटी (Immunity) भी बढ़ाता है. विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है और बालों के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन सी (Vitamin C) सबसे सुरक्षित और इफेक्टिव न्यूट्रीएंट्स में से एक है. इसलिए एक्सपर्ट भी विटामिन सी को वर्कआउट करने के बाद लेने की सलाह देते हैं. तो आईए जानते हैं कैसे विटामिन सी के इस्तेमाल से खूबसूरती में चार चांद तो लगता ही है सेहत को दुरूस्त रखने में मदद करता है.

बेहतरीन एंटी एजिंग

विटामिन सी कॉलेजन (Collagen) का निर्माण बढ़ाकर स्किन को लचीला बनाता है. इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles on Face) नहीं पड़ती. विटामिन सी की कमी से चेहरे की स्किन जल्दी लटकने लगती है जिसकी वजह से वक्त से पहले ही बुढ़ापा दिखने लगता है. विटामिन सी स्किन की डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करके इसे लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. विटामिन सी एजिंग की प्रक्रिया को प्राकृतिक रुप से कम करने में मददगार है. साथ ही सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों (Ultraviolet Rays) से भी बचाव करता है.

बालों की समस्या के लिए वरदान

लंबे घने खूबसूरत बाल हर लड़की की ख्वाहिश होती है. लेकिन शरीर में विटामिन सी की कमी का असर बालों पर भी नजर आता है. इसकी कमी से बाल रुखू-सूखे बेजान हो जाते हैं. सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं. लेकिन विटामिन सी सिर में रक्त-संचार बढ़ता है और बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं.

कैंसर से बचाव में जरूरी

विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा सोर्स है. फ्री रेडिकल्स से बचने के लिये व्यक्ति के शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरुरत पड़ती है. विटामिन सी कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है. वहीं कोशिकाओं और डीएनए में होने वाले उस परिवर्तन से भी बचाव करता है तो कैंसर पैदा कर सकता है.

हृदय रोग से बचाव

विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जो कि मौत का बड़ा कारण होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और हृदय की समस्याओं से बचाने में कारगर हैं. यह धमनियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है जिससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है. यह कोशिकाओं में रक्त के बहाव को सामान्य बनाए रखता है.

एलर्जी

विटामिन सी में मौजूद एंटी हिस्टामाइन तत्व एलर्जी से बचाव कर उसके लक्षणों से भी निजात दिलाते हैं. सामान्य सर्दी में भी विटामिन सी का प्रयोग कर शरीर को स्वास्थ्य बनाए रखा जा सकता है.

हड्डियों के लिए जरूरी

विटामिन सी हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करता है. इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डी से जुड़े विकारों को सही कर उसे मजबूती देता है. जोड़ों में कोलेजन और काटिर्लेज के क्षतिग्रस्त होने पर  उम्र के बढ़ने या किसी इंफेक्शन की वजह से अगर जोड़ों में दर्द है, तो विटामिन सी कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करके दर्द से राहत देता है.

अनीमिया

विटामिन सी की कमी से कई बार व्यक्ति में खून की कमी भी देखी गई है. दरअसल, विटामिन सी लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले हीमोग्लोबिन के लिए आवश्यक आयरन के अवशोषण को सहायता करता है. इसलिए अगर शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो इससे आयरन के अवशोषण में परेशानी होती है और व्यक्ति को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है.

विटामिन सी कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने, मोतियाबिंद और डायबिटीज, तनाव जैसी बीमा‍रियों को कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाता है. जब इसकी कमी हो जाती है तो मसूड़ों की सूजन, जोड़ों का दर्द, एनीमिया, दांत टूटना, मसूड़ों से खून आना, चोट लगना, बालों और त्वचा में बदलाव और अवसाद जैसे लक्षण नजर आते हैं. विटामिन सी शरीर के लिए जरूरी विटामिन है. इसका निर्माण शरीर में नहीं होता, इसलिए इसे फूड या सप्लीमेंट के जरिये लेना होता है. खट्टे फल, टमाटर, संतरे, हरी और लाल शिमला मिर्च, केला, ब्रोकली, पपीते, स्‍ट्रॉबेरी, अनानास, कीवी और आम और पालक आदि विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here