Air Taxi in India: अब अपनी टैक्सी भी हो गई है हवा-हवाई, अब छोटा सफर भी होगा उड़ कर

अपने देश में शुरू हो गई है Air Taxi Service, और भारत में पहली एयर टैक्सी आपको सिर्फ 40 मिनट में पहुंचा देगी चंडीगढ़ से हिसार..

0
330

नई दिल्ली. देश की प्रथम एयर टैक्सी सेवा (Air Taxi Service) आज 15 जनवरी से प्रारम्भ हो गई है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने मकर सक्रांति के अवसर पर चंडीगढ़ से हिसार के बीच इस सेवा को प्रारम्भ किया है. ये हवाई टैक्सी सिर्फ 50 मिनट में आपको चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट पहुंचा देगी. दूसरे शब्दों में कहें तो आपका 4 घंटे का सफर अब केवल 50 मिनट में ही सम्पन्न हो जाएगा.

 

आपका पैसा बचेगा

इस बात को सुन कर आपको हैरानी भी होगी और ख़ुशी भी कि इस हवाई टैक्सी का किराया आपकी सड़कों पर दौड़ने वाली टैक्सी जितना ही होगा. अच्छी बात ये है इसमें 4 सवारियां साथ बैठ कर सफर कर सकती हैं. जिनका हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये है. इस हवाई टैक्सी का किराया आम फ्लाइट से कम पड़ेगा. आम तौर पर फ्लाइट से जाएंगे तो आपको 2000 से 2500 रुपये तक किराया देना होता है जबकि हवाई टैक्सी में आपको ये किराया Rs 1755 पड़ेगा.

समय की बचत भी होगी

नॉर्मल फ्लाइट से जाने पर चेक इन में भी करीब 1 घंटे का समय लग जाता है, किन्तु यदि आप हवाई टैक्सी से जाएँ तो आपका समय भी बचेगा और पैसा भी. सिर्फ 10 मिनट पहले पहुंचकर आप हवाई टैक्सी में अपनी सीट प्राप्त कर सकते हैं.

हवाई टैक्सी चालू हुई 26 रूटों पर

हवाई टैक्सी की शुरुआत में इसके प्रथम चरण में चंडीगढ़-हिसार (Chandigarh-Hisar) के बीच यह सेवा प्रदान की गई है. बहुत शीघ्र ही इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू कर दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देशन में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme) चलाई गई है जिसके अंतर्गत 11 अन्य रूटों पर भी इस हवाई टैक्सी को चलाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here