लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ATM में होगी कैश की किल्लत?

29 सितंबर से नवरात्र है और नवरात्र के साथ ही त्यौहारों की शुरुआत हो जाएगी. त्यौहारी सीजन में लोग जमकर खरीदारी करते हैं. ऐसे में आपको कैश की किल्लत न हो इसलिए आप पैसों का इंतज़ाम करके रखें.

0
417

इस सप्ताह से महीने के आखिर तक लगातार पांच दिन तक बैंक बंद रहेंगे. बैंक बंद रहने की वजह से आप बुधवार यानी 25 सितंबर तक सभी जरूरी काम निपटा लें क्योंकि उसके बाद नकदी का संकट हो सकता है.

दरअसल,  26 और 27 सितंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. ये कर्मचारी 10 सरकारी बैंकों के विलय का विरोध कर रहे हैं. फिर 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से छुट्टी रहेगी और 29 को रविवार है. हालांकि 26 से 29 तक बैंक बंद रहने के बाद 30 सितंबर को खुलेंगे, लेकिन इस दिन भी अर्धवार्षिक समापन होने के कारण बैंकों में लेन-देन नहीं होगा. लिहाजा लगातार 5 दिनों तक बैंक बंद होने से आम आदमी के साथ-साथ कारोबारियों को दिक्कतें आ सकती हैं.

29 सितंबर से नवरात्र है और नवरात्र के साथ ही त्यौहारों की शुरुआत हो जाएगी. त्यौहारी सीजन में लोग जमकर खरीदारी करते हैं. ऐसे में आपको कैश की किल्लत न हो इसलिए आप पैसों का इंतज़ाम करके रखें.

ATM में कैश-क्राइसिस की आशंका

पांच दिन तक लगातार बैंक बंद रहने से एटीएम पर असर पड़ सकता है. एटीएम में पैसे नहीं होने से नकदी की किल्लत बढ़ सकती है. क्योंकि एटीएम में दो दिन की नकदी क्षमता होती है. हड़ताल और फिर बैंक बंद रहने से 5 दिन तक एटीएम में नकदी नहीं डाली जाएगी.

चेक क्लियर होने में लगेगा ज्यादा वक्त

अगर आप हड़ताल और बंदी के दौरान बैंक में चेक डालते हैं तो फिर क्लियर में हफ्ते भर का वक्त लग सकता है. क्योंकि 25 सितंबर को लगाया गया चेक 3 सितंबर तक क्लियर हो पाएगा. एक अक्टूबर को चेक क्लियर होगा और फिर 2 को गांधी जयंती की वजह से छुट्टी है. ऐसे में 3 सितंबर को खाते में पैसा आएगा.

बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है. यानी 26 और 27 सितंबर को आम लोगों के बैंकिंग से जुड़े कामकाज प्रभावित होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here