खबरें आप तक: अभी तक की Top News

गलवान घाटी से चीन की सेना दो किमी पीछे लौट गई है और उसने अपने तंबू उखाड़ना शुरू कर दिया है

0
222
पीएम मोदी के लेह के दौरे के बाद LAC पर बड़ा बदलाव हुआ और चीन की सेना 2 किमी पीछे हट गई है
  • Highlights:
  • LAC पर पीछे हटने को मजबूर कैसे हुई चीनी सेना?
  • NSA अजित डोवाल फिर साबित हुए संकटमोचक
  • संबित पात्रा ने ब्लड प्लाज़्मा क्यों डोनेट किया?
  • संजय लीला भंसाली से पुलिस ने सुशांत सिंह के मामले में क्यों की पूछताछ?
  • देश में 7 लाख के करीब हो गए कोरोना के मामले
  • हवा में कैसे फैल रहा है कोरोना संक्रमण?

LAC पर 2 किमी पीछे हटने को मजबूर हुई चीनी सेना, गलवान घाटी से तंबू उखाड़े

आज की सबसे बड़ी खबर से शुरुआत करते हैं. एलएसी पर चीन ने गलवान घाटी से अपनी सेना को 2 किमी पीछे वापस कर लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे के बाद चीन की सेना का ये कदम भारत की कूटनीतिक और रणनीतिक जीत का बड़ा संकेत है. भारत और चीन की सेनाओं के बीच LAC पर तनाव कम करने की सहमति बन गई है. इसी के तहत चीनी सेना ने लद्दाख सीमा पर LAC के पास आखिरकार अपने टेंट हटाने शुरू कर दिए हैं.

चीनी विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

इस मामले पर चीन के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए अग्रिम मोर्चे पर कुछ कदम उठाए गए हैं जिसमें सैनिकों को वापस हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई है.

चीन अखबार ग्लोबल टाइम्स के बदले सुर

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की ओर से भी बॉर्डर पर तनाव कम होने की बात की गई है. ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि भारत और चीन की सेनाओं ने फ्रंट बॉर्डर से बैच के आधार पर सैनिक कम करने का निर्णय लिया है. इसमें दोनों देशों के बीच 30 जून को जो बैठक हुई थी, उसके बाद ये फैसला लिया गया है.

NSA डोवाल की भूमिका आई सामने

डोकलाम के बाद एक बार फिर नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइड़र अजित डोवाल की भारत-चीन गतिरोध को सुलझाने में बड़ी भूमिका सामने नज़र आ रही है. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बात की थी जिसके बाद दोनों देशों के बीच ये सहमति बन पाई है. वांग ली ही चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी हैं. दोनों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं ना हों.

गैंग्स्टर विकास दुबे के वीडियो से हड़कंप

कानपुर शूटआउट में 8 पुलिस वालों की हत्या के बाद गैंगस्टर विकास दुबे अभी भी फरार है लेकिन उसके लेकर रोज़ नए खुलासे हो रहे है. विकास दुबे का एक वीडियो सामने आने से सियासी हड़कंप मच गया है. इस वीडियो में विकास दुबे बीजेपी के दो विधायकों भगवती प्रसाद सागर और अभिजीत सांगा का नाम ले रहा है. ये वीडियो साल 2017 का है जब उस समय विकास दुबे पर  जिला पंचायत चुनाव के दौरान एक शख्स की हत्या का आरोप लगा था. इस मामले में एसटीएफ ने उससे पूछताछ की थी.

सुशांत सिंह के सुसाइड पर भंसाली से पूछताछ

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर मुंबई पुलिस की जांच जारी है. अब मुंबई पुलिस ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली का बयान दर्ज किया है. सुशांत की खुदकुशी की वजह तलाशने के लिए मुंबई पुलिस बॉलीवुड से जुड़ी हस्तियों और उनके करीबी दोस्तों से पूछताछ कर रही है.

संबित पात्रा ने किया ब्लड प्लाज्मा डोनेट

कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ने ब्‍लड प्‍लाज्‍मा डोनेट किया. उन्‍होंने गुरूग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में प्‍लाज्‍मा डोनेट किया. संबित पात्रा COVID-19 से पूरी तरह उबर चुके हैं. संबित पात्रा  को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, इलाज के बाद उन्हें 9 मई को अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी. कोरोना संक्रमितों में प्‍लाज्‍मा थेरेपी के काफी हद तक कारगर होने की बात सामने आई है.दिल्ली में प्लाज़्मा बैंक भी खोला गया है.

देश में कोरोना के मामले 7 लाख के करीब, 24 घंटे में 24 हज़ार से ज्यादा मामले

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों हड़कंप मच गया है. 24 घंटे में कोरोना के फिर से 24 हज़ार से ज्यादा मामलों ने साबित किया है कि देश में हर दिन के साथ ही कोरोना खतरनाक होता जा रहा है. रविवार को कोरोना के 24 हजार 248 नए मामले सामने आए और 425 मरीजों की जान गई. इसके साथ ही देश में कोरोना के केस बढ़कर 6 लाख 97 हजार 413 हो गए हैं. दुनिया में कोरोना संक्रमण से प्रभावित देशों में भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. जबकि सबसे ज्यादा मौत के मामले में दुनिया की सूची में आठवें स्थान पर है

एक और टिकटोक स्टार ने की खुदकुशी

द‍िल्‍ली यूनिवर्सिटी की 18 साल की एक लड़की ने सुसाइड कर लिया है. ये लड़की TikTok की बड़ी स्‍टार थी और इसके इस वीडियो प्‍लेटफॉर्म पर कई फॉलोअर थे. हालांकि पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं म‍िला है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि हाल ही में टिक-टॉक पर लगे बैन के बाद ये लड़की काफी डिप्रेशन थी. इससे पहले ट‍िक-टॉक स्‍टार स‍िया कक्‍कड़ ने आत्‍महत्‍या कर ली थी. भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव की वजह से भारत में चीन के 59 ऐप्‍स बैन कर दिया गया था जिसमें ट‍िक-टॉक भी शामिल है.

हवा में फैल रहा है कोरोना वायरस

32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी  को लेकर WHO पर को कठघरे में खड़ा किया है. इन वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोनावायरस हवा के जरिए भी फैलता है लेकिन डब्ल्यूएचओ ने इसको लेकर कोई गाइडलांस जारी नहीं की है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ 239 वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हवा के छोटे कणों में मौजूद कोरोना वायरस से भी लोग संक्रमित हो सकते हैं. वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्हें इस बात के सबूत मिले हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here