Breaking News : कोरोना ने छीना यूपी से एक और कैबिनेट मंत्री, नहीं रहे पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान

योगी सरकार में चेतन चौहान दूसरे ऐसे कैबिनेट मेंत्री हैं जिनका कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हुआ. चेतन चौहान से पहले कैबिनेट मंत्री कमला रानी का लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया था.

0
265
कोरोना वायरस ने छीना एक योग्य और कर्मठ राजनेता

पूर्व क्रिकेटर और यूपी में योगी सरकार में कैबिनेट मेंत्री चेतन चौहान का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया है. चेतन चौहान गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. शाम 4 बजकर 30 मिनट पर हार्ट अटैक से उनका निधन हुआ. एक दिन पहले ही तबीयत बिगड़ने की वजह से चेतन चौहान को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें किडनी फेल होने की वजह से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था.

योगी सरकार में चेतन चौहान दूसरे ऐसे कैबिनेट मेंत्री हैं जिनका कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हुआ. चेतन चौहान से पहले कैबिनेट मंत्री कमला रानी का लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया था. कमला रानी को कोरोना संक्रमित होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चेतन चौहान के निधन पर शोक जताया है.

चेतन चौहान को पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है. वो अमरोहा के नौगांवां सादात से विधायक बने थे. हालांकि उन्होंने राजनीति की शुरुआत 1991 में की और अमरोहा से बीजेपी के टिकट पर संसद का चुनाव जीते.  लेकिन 1996 में वो अमरोहा से चुनाव हार गए थे. इसके बाद वो 1998 में एक बार फिर सांसद बने. लेकिन 1999 और 2004 में लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद तकरीबन 14 साल तक चेतन चौहान सक्रिय राजनीति से दूर रहे.

टीम इंडिया में पूर्व ओपनर बल्लेबाज चेतन चौहान को 1981 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 टेस्ट खेल कर 2084 रन बनाए थे. लेकिन अपने पूर करियर में चौहान एक भी टेस्ट शतक नहीं जड़ पाए थे. चौहान हमेशा नर्वस नाइंटी के शिकार हो जाया करते थे. चेतन चौहान ने अपना पहला टेस्ट 1969 में खेला था. उन्होंने अधिकतर टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर के साथ पारी की शुरुआत की. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 1981 में खेला था.

उनका जन्म 21 जुलाई 1947 को मेरठ में हुआ था. उनका पूरा नाम चेंतेंद्र प्रताप सिंह चौहान है. उनके पिता सेना में अधिकारी थे. चेतन चौहान की अपनी क्रिकेट  अकादमी भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here