1 फरवरी से बदल जाएंगें कई नियम, आएंगे कई बदलाव, पड़ेगा करोड़ों लोगों की ज़िंदगी पर असर

1 फरवरी 2021 की तारीख से आपकी ज़िंदगी पर काफी असर पड़ने वाला है. हम आपको बता रहे हैं कि देश में क्या क्या बदलाव आएंगे जिससे आपकी ज़िंदगी प्रभावित होने वाली है.

0
321

चाहे घर की LPG की कीमतों की बात हो या फिर बैंक से जुड़े काम या फिर यात्रा के लिए ट्रेन और हवाई जहाज की बात हो, आपकी जिंदगी में 1 फरवरी से बदलाव आने वाले हैं.

1 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट

देश भर की निगाहें आम बजट पर टिकी हैं. ये बजट कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया की अर्थव्यवस्था डावांडोल है. ऐसे में बजट के जरिये देश की अर्थव्यवस्था की नई तस्वीर खींची जाएगी. आम जनता की नज़र इस बात पर होगी कि क्या सस्ता होगा या महंगा. साथ ही इनकम टैक्स पर सरकार की तरफ से क्या कोई रियायत मिलेगी? अगर टैक्स स्लैब में कोई बदलाव होता है या फिर चीज़ें महंगी होती है तो इससे करोड़ों लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा

 

1 फरवरी से बढ़ेंगी LPG सिलेंडर की कीमतें

पहली फरवरी से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है क्योंकि इस साल जनवरी में गैस कंपनियों ने कीमतों में इज़ाफ़ा नहीं किया. ऐसे में फरवरी में दाम बढ़ सकते हैं. पिछले साल दिसंबर में कंपनियों ने दो बार गैस कीमतों में बढ़ोतरी की थी. वैसे भी कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं.

बढ़ सकती हैं देश में ट्रेनों की तादाद

ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस बार बजट में ट्रेनों के संचालन को बढ़ाने की घोषणा हो सकती है. हालांकि भारतीय रेलवे की तरफ से ऐसे कोई संकेत नहीं मिले हैं.

1 फरवरी से PNB के इन ATM से नहीं निकलेगा कैश

1 फरवरी से PNB ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से कैश नहीं निकाल सकेंगे. देशभर में बढ़ते ATM फ्रॉड को रोकने के लिए PNB ने ये कदम उठाया है.

1 फरवरी से सिनेमाहॉल में रहेगी 100 प्रतिशत क्षमता

1 फरवरी से देशभर में 100 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ सिनेमाघर खोले जा सकेंगे. मार्च महीने में देश में कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ ही सिनेमाहॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद कर दिए गए थे.

 1 फरवरी से आवागमन के लिए अनुमति की जरूरत नहीं

1 फरवरी से राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. इसके लिए किसी तरह की अनुमति या ई-परमिट लेने की ज़रूरत नहीं होगी.

1 फरवरी से चालू हो जाएंगी मुंबई लोकल ट्रेनें 

मुंबई में 1 फरवरी से आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हो जाएंगी. हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने फिलहाल कुछ तय टाइम स्लॉट में बहाल करने का फैसला किया है. 1 फरवरी से आम लोग सुबह 4 बजकर 15 मिनट से सुबह 7 बजे तक, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक, रात में 9 बजे से रात 1 बजे तक सफर कर सकते हैं. दूसरी तरफ, जरूरी कामों में लगे कर्मचारी सुबह 7 से दोपहर 12 बजे और शाम 4 से रात 9 बजे के बीच आवागमन कर सकते हैं. कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले साल मार्च में मुंबई लोकल ट्रेनें बंद कर दी गई थीं.

1 फरवरी से OTP के जरिए मिलेगा राशन

1 फरवरी 2021 से तेलंगाना में राशन कार्डधारकों को हर महीने मिलने वाला राशन अब मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन (Mobile OTP and IRIS Authentication) की सहायता से मिलेगा. फिलहाल दक्षिणी राज्य तेलंगाना में सबसे पहले राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से इसकी शुरुआत की है.

 1 फरवरी से SpiceJet की 20 नई डोमेस्टिक फ्लाइट्स

स्पाइसजेट ने 1 फरवरी से 20 नई फ्लाइट्स की घोषणा की है. कंपनी ने जयपुर को देहरादून, अमृतसर, उदयपुर और दिल्ली सहित कई शहरों से जोड़ने वाली 16 नई फ्लाइट्स शुरू करने की घोषणा की. सभी नई उड़ानें 1 से 10 फरवरी के बीच शुरू हो जाएंगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here