कहां हैं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम?

0
218

चिदंबरम राज्य सभा से सांसद हैं. वो यूपीए पार्ट वन और पार्ट टू में सबसे ताकतवर मंत्रियों में से एक रहे हैं. कोर्ट में उनकी जमानत की मांग के वक्त उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बताया गया. ये कहा गया कि चिदंबरम को गिरफ्तार करने की जरुरत नहीं है और वो जांच एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि फिर चिदंबरम कहां हैं? उनका पता ठिकाना कहां है?

देश की नामी जांच एजेंसियां, सीबीआई और ईडी उन्हें ट्रेस नहीं कर पा रही हैं. यहां तक कि उनके खिलाफ सर्कुलर नोटिस तक जारी करना पड़ा ताकि वो देश से बाहर न भाग जाएं. क्योंकि डिप्लोमैटिक इम्यूनिटी का फायदा उठा कर वो ठीक उसी तरह देश छोड़ कर भाग सकते हैं जिस तरह शराब कारोबारी विजय माल्या ने भारत से आखिरी उड़ान भरी. चिदंबरम के वैसे भी विदेश में कई ठिकाने हैं. ऐसे में चिदंबरम के खिलाफ सर्कुलर नोटिस जारी होना कांग्रेस की छवि पर कालिख पोतने का काम करेगा.

ये भी पढ़ें:चिदंबरम ये भी बताएं क्या सहाराश्री सुब्रत रॉय के खिलाफ सेबी (SEBI) और ईडी (ED) की कार्रवाई दुर्भावनाग्रस्त नहीं थी?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी कह रही हैं कि परिणाम चाहे कुछ भी हो वो चिदंबरम के साथ हैं. उनको बिल्कुल ऐसा ही कहना चाहिए और करना भी चाहिए. प्रियंका गांधी वॉड्रा के पति भी जम़ीन घोटाले के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं. लेकिन फिलहाल तो चिदंबरम परिणाम से पहले ही भागते नज़र आ रह हैं जिससे कांग्रेस की घोटालों की छवि और गाढ़ी ही होगी.

चिदंबरम खुद भी देश के दिग्गज वकीलों में शुमार करते हैं. उनकी और परिवार की कुल आमदनी 175 करोड़ रुपये की आंकी गई है. उनके पास विदेशों में बहुमूल्य संपत्तियां हैं. उनके पास कैश, जूलरी, चल-अचल संपत्तियां हैं. उनके बेटे कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा से सांसद हैं. कार्ति चिदंबरम के पास भी करीब 80 करोड़ रुपये की संपत्त‍ि है.

ये भी पढ़ें:तब चिदंबरम गृह मंत्री थे जब अमित शाह के घर पहुंची थी सीबीआई

सीबीआई का आरोप है कि विदेश में चिदंबरम और उनके बेटे की 25 प्रॉपर्टी हैं जो कि शेल कंपनियों की आड़ में खरीदी गई हैं. सीबीआई और ईडी के मुताबिक चिदंबरम की देश-विदेश में बेहिसाब संपत्ति है और उनके पास अथाह पैसा है. ईडी ने अब तक भारत, ब्रिटेन और स्पेन में फैली करोड़ों की संपत्तियां जब्त की है. ईडी के मुताबिक आईएनएक्स मीडिया मामले में मिली रिश्वत से चिदंबरम ने विदेश में प्रॉपर्टी खरीदी है. पिता-पुत्र आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल मैक्सिस 2 जी घोटाले में आरोपी हैं. 3,500 करोड़ रुपये की एयरसेल-मैक्सिस डील और 305 करोड़ रूपये से जुड़े आईएनएक्स मीडिया मामले में उन पर शिकंजा कसा जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here