आज से एक डिजिट बढ़ जाएगा आपके मोबाइल नंबर में

तकनीक में परिवर्तन आपकी सुविधा के लिए होते हैं, ऐसा ही एक परिवर्तन आपके फ़ोन में भी आज 15 जनवरी से होने जा रहा है..

0
265

नई दिल्ली. आज यदि आप Landline से Mobile पर फोन करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें आज से आपको अपने कॉल वाले नंबर पर पहले 0 लगाना होगा वरना आप कर नहीं पाएंगे कॉल. जी हाँ, यदि आज और आज के बाद आप अपने लैंडलाइन से किसी के मोबाइल पर फोन लगाएं तो आपको 0 लगाना नहीं भूलना है. आपको कॉल करते समय नंबर से पहले 0 लगाकर ही नंबर डायल करना होगा.

अब तक बाहर के कॉल्स के लिए थी सुविधा

इससे पहले यह सुविधा क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए थी. जब भी बाहर के क्षेत्र में लैंडलाइन से फ़ोन लगाते थे तो 0 पहले लगाना अनिवार्य था अब यही आपको मोबाइल फ़ोन के लिए करना होगा. किन्तु वह मोबाइल नंबर आपके क्षेत्र के भीतर हो या बाहर, उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

टेलीकॉम सर्विस कंपनियों के लिए अनिवार्य

कॉल करने वाले नंबर के पहले शून्य लगाने की अनिवार्यता तकनीकी आवश्यकता है. इस परिवर्तन से टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा प्राप्त होगी. अब देश में किसी भी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर फोन करने का ढंग पूर्णतः नया हो गया है और नए नियमों के अनुसार लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य (Zero) लगाना अनिवार्य हो गया है.

विभाग ने जारी कर दिया था सर्कुलर

इस परिवर्तन को अचानक ही लागू नहीं कर दिया गया है, इस पर विचार करने के बाद निर्णय लिया गया और फिर इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने आज से लगभग दो माह पूर्व 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया था. इस सर्कुलर में कहा गया था कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई (TRAI) की सिफारिशों को प्राथमिकता दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here