सब देशों को Corona Vaccine देगा भारत, Pakistan को नहीं मिलेगी

जैसा करम करेगा वैसा फल देगा भगवान, ये है गीता का ज्ञान. भारत के खिलाफ हमेशा रहा है पाकिस्तान.. अब नहीं मिलेगी वैक्सीन तो हो जायेगा हैरान..

0
420

नई दिल्ली. भारत की वैक्सीन तैयार है और भारत में शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन शनिवार सोलह जनवरी से. भारत ने निश्चय किया है कि पाकिस्‍तान को छोड़ सभी पड़ोसी देशों को प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 वैक्‍सीन देगा भारत.

प्राथमिकता हैं पड़ौसी देश

भारत की सोच साफ़ है कि कोरोना वैक्‍सीन के लिए उसकी प्राथमिकता हैं उसके सभी पड़ोसी देश. सारी दुनिया को भारत द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्‍सीन की बेसब्री के साथ प्रतीक्षा थी अब यह प्रतीक्षा पूरी हो गई है. भारत ने अब देश में वैक्सीनेशन के साथ ही पड़ोसी देशों को भी अपनी वरीयता सूचि के अनुसार कोरोना वैक्‍सीन अपने पड़ोसी देशों को मुहैया करवाने की बात कही है. लेकिन इसमें एक पड़ौसी शामिल नहीं है और वह है पाकिस्‍तान.

पहले भी भारत ने ही दी थी दवा

जब कोरोना संक्रमण दुनिया में अपनी रवानी पर था तब इससे निपटने में उपयोगी साबित हुई थी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन. इस दौर में भारत दुनिया के लिए बड़ी उम्मीद के रूप में सामने आया था और उसने दुनिया भर में साठ प्रतिशत से अधिक वैक्सीन का निर्माण और दुनिया को उसकी आपूर्ति का दायित्व निभाया था. उसके बाद अब भारत फिर से कोरोना वैक्सीन के हब के रूप में उभर रहा है.

तीन देश और भी हो सकते हैं

कोरोना वैक्सीन देने के लिये भारत की वरीयता सूचि में पड़ौसी देश तो हैं ही, उनके अतिरिक्त तीन और देश सबसे पहले हो सकते हैं जो हैं जापान, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया. ये तीनों देश कोरोना वैक्सीन के लिए भारत की तरफ आशा भरी नजरों से देख रहे हैं और इनमें से दो देश जापान और आस्ट्रेलिया भारत के परम मित्रों में शामिल हैं इसलिये भी भारत उनको निराश नहीं कर सकता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here