सबसे सस्ती है अपनी Corona Vaccine, दुनिया में बढ़ने लगी डिमान्ड, जानिये कीमत अपने लिये

भारत ने जो कोरोना वैक्सीन बनाई है वह दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन है जो भारत के लोगों के लिये भी महंगी नहीं है और विदेशियों के लिये भी नहीं..

0
209

नई दिल्ली. भारत की कोरोना वैक्सीन सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिये ही सुसमाचार नहीं है अपितु दुनिया भर के लोगों के लिये भी ये खुशखबरी है. दुनिया भर से भारत से वैक्सीन बेचने की मांग आ रही है और इसकी वजह सबसे बड़ी दो वजहें हैं -एक तो भारत की विश्वसनीयता और दूसरा कि इसकी कीमत बहुत कम है.

दो सौ दस रुपये होगी कीमत कोवीशील्ड की

सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (Oxford University and AstraZeneca Covid Vaccine Covishield) के साथ मिल कर जो कोविड वैक्सीन बनाई है उसका नाम सब जानते हैं – कोवीशील्ड. इसकी एक डोज का दाम भारत में 210 रुपये होगा और इस कीमत में GST शामिल है. वैसे केंद्र सरकार प्राथमिकता सूची के लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने जा रही है.

दो सौ पंचानबे की पड़ेगी कोवैक्सीन

भारत की दूसरी कोरोना वैक्सीन है कोवैक्सीन जिसे बनाया है हैदराबाद स्थित दवा कंपनी भारत बायोटेक ने. इसकी कीमत भारतीय नागरिकों को 295 प्रति खुराक पड़ेगी. इस कीमत में टैक्स भी शामिल है. सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक की खरीद के आदेश दे दिये वहीं सरकार भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख खुराक भी खरीदने जा रही है.

दूसरी कोरोना वैक्सीन हैं बहुत महंगी

अमेरिकी कोरोना वैक्सीन फाइजर की कीमत प्रति डोज भारतीय मुद्रा के हिसाब से चौदह सौ रुपये से अधिक पड़ेगी जिसकी हर व्यक्ति को दो डोज लगानी होती हैं. इस हिसाब से टैक्स छोड़कर यह वैक्सीन 2800 रुपये की पड़ेगी. वहीं दूसरी बड़ी दवा कम्पनी मॉडर्ना की वैक्सीन तेईस सौ रुपये से सत्ताईस सौ रुपये प्रति डोज की कीमत पर उपलब्ध है. इसकी भी दो डोज़ लगवानी पड़ती हैं और इस हिसाब से ये वैक्सीन एक व्यक्ति को 5400 रुपये की पड़ती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here