नॉर्वे में मकानों ने ली समुद्र में समाधि, खिसकती ज़मीन और डूबते मकानों का Video हुआ वायरल

नॉर्वे (Norway) के आल्टा (Alta) शहर में एक हैरतअंगेज़ घटना में ज़मीन का एक बड़ा हिस्सा खिसकते हुए समुद्र में समा गया और ज़मीन पर बने 8 मकानों की समुद्र समाधि हो गई

0
242
ज़मीन का एक हिस्सा देखते ही देखते कई मकानों को लेकर समुद्र में समा गया (Youtube)

नॉर्वे (Norway) में समंदर की लहरों के आगोश में ज़मीन के एक बड़े हिस्से ने अपने साथ मकानों को लेकर जल समाधि ले ले ली. इस हैरतअंगेज घटना को देखकर हॉलीवुड की Dooms Day पर बनी फिल्मों के सीन लोगों की यादों में ताज़ा हो गए. इस भयानक घटना का वीडियो वायरल हो गया है. वायरल वीडियो में करीब 8 घर ऐसे दिखाई दे रहे हैं जो कि समुंदर में समाधि ले रहे हैं. नॉर्वे के पश्चिमी इलाके शहर आल्टा (Alta) के क्रेकनसेट नाम में बुधवार को समुद्र किनारे मौजूद मकान समुद्र में डूब गए. जमीन का करीब 1 किलोमीटर का इलाका खिसकते हुए समुद्र की तरफ जाने लगा और उस पर बने मकान भी खिसकते हुए समुद्र में डूबते चले गए. हालांकि बाद में रेस्क्यू टीम ने मकान में रह रहे लोगों को बचा लिया. उन लोगों को पूर्व में चेतावनी भी दे दी गई थी लेकिन उन्होंने मकान खाली नहीं किया था.

समुद्र में डूबे मकानों में से एक के मालिक ज़ेन बैकेबी ने बताया कि ऐसा लग रहा था जैसे नाव में सफ़र कर रहे हैं क्योंकि पूरा का पूरा घर ही हिचकोले खाता हुआ चल रहा था. बैकेबी के मुताबिक वो उस वक्त नाश्ता कर रहे थे और जैसे ही घर हिलने लगा तो वो भाग कर घर के बाहर आ गए लेकिन कुछ ही मिनटों में सबकुछ तबाह हो गया.

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो आल्टा प्रशासन ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. आल्टा  प्रशासन का कहना है कि पर्यावरण के प्रति गंभीर लापरवाही और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से समुद्र का जलस्तर बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. ये नज़ारा ऐसा था जो बता रहा था कि समुंदर जब अपनी सीमा पार करता है तो फिर ज़मीन किस तरह से बेबस होती चली जाती है. नॉर्वे में समुद्र के किनारे बने घरों के नीचे से जब जमीन ने खिसकना शुरू किया तो देखते ही देखते कई घर समुद्र में समाते चले गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here