Sushant Case Live: सुप्रीम कोर्ट से उद्धव सरकार, मुंबई पुलिस और रिया चक्रवर्ती को झटका, CBI को सौंपी जांच,जानें फैसले की 10 बातें

सुप्रीम कोर्ट (supreme Court)ने सीबीआई (CBI) को सुशांत मामले (Sushant Singh Suicide) की जांच सौंपते हुए मुंबई पुलिसMumbai Police () को पूरे मामले में सहयोग करने का आदेश सुनाया है.

0
222

अभिनेता सुशांत सिंह (sushant singh) की मौत (mysterious death) के मामले में जांच को लेकर महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस को सुप्रीम कोर्ट (supreme court) से करारा झटका लगा है. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की तमाम दलीलों को दरकिनार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक्टर सुशांत की रहस्यमयी मौत के मामले की जांच सीबीआई (CBI) को सौंप दी है.

आइए जानते हैं फैसले की 10 बड़ी बातें –

1- सुप्रीम कोर्ट ने दिया CBI को जांच का अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि सुशांत के पिता केके सिंह की तरफ से दर्ज FIR में सीबीआई को जांच करने का अधिकार है.

2. मुंबई पुलिस को CBI को सभी दस्तावेज़ सौंपने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि मुबई पुलिस सुशांत केस से जुड़े सभी दस्तावेज, केस डायरी और दूसरी महत्वपूर्ण रिपोर्ट सीबीआई को सौंपे. मुंबई पुलिस को अब सीबीआई को सभी गवाहों और संदिग्धों के बयान, फॉरेंसिक और ऑटोप्सी रिपोर्ट सौंपनी होगी.

3. CBI को जांच के लिए राज्य सरकार की इजाज़त की जरूरत नहीं

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब सीबीआई जब चाहे कभी भी और किसी से भी पूछताछ कर सकती है और उसे सबूत इकट्ठा करने के लिए भी महाराष्ट्र सरकार से इजाजत नहीं लेनी पड़ेगी. ऐसे में अब मुंबई में हड़कंप मच गया है.

4. CBI की टीम जांच के लिए मुंबई होगी रवाना

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीआई की टीम मुंबई जाएगी और सुशांत के घर में क्राइम सीन का विजिट करेगी. सवाल ये है कि क्या अब सीबीआई टीम को भी क्या महाराष्ट्र सरकार क्वारेंटीन करेगी?

5. CBI की ये जांच अब सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेशित

सुशांत केस की सीबीआई जांच की सिफारिश बिहार सरकार के करने पर केंद्र सरकार ने जांच पर मुहर लगाई थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी.

6. पटना में दर्ज FIR और CBI सिफारिश सही

सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि सुशांत केस में बिहार सरकार की ओर से एफआईआर दर्ज कराना और मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश सही थी.

7. जांच में महाराष्ट्र सरकार को सहयोग का निर्देश

चौतरफा आलोचनाओं के बावजूद महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस लगातार ही सुशांत की मौत के मामले में सीबीआई जांच का विरोध कर रहे थे. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले ने महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस को पूरा सहयोग करने का आदेश दिया है.

8- सुशांत मामले में कोई भी FIR दर्ज होने पर जांच CBI करेगी

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि सुशांत केस में अब कोई भी एफआईआर दर्ज होगी तो उसकी जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी. फिलहाल इस मामले में एक एफआईआर बिहार के पटना में दर्ज हुई जिसके आधार पर सीबीआई जांच कर रही है. ये एफआईआर सुशांत के पिता के के सिंह ने कराई थी. जबकि मुंबई पुलिस ने सुशांत के मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की थी.

9. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद क्या इस्तीफा देंगे पुलिस कमिश्नर?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सबसे ज्यादा किरकिरी महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस की हुई है. इससे ये साफ हो गया कि सुशांत मामले में सरकार और पुलिस लीपापोती कर रही थी जिससे कि सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट दोनों की दलीलों से संतुष्ट नहीं हुई और उसने जांच सीबीआई को सौंप दी. बिहार पुलिस के आईपीएस अधिकारी को क्वारेंटीन करना, बिहार पुलिस को सहयोग नहीं करना और धीमी जांच प्रक्रिया ही मुंबई पुलिस के खिलाफ गई.

10. रिया चक्रवर्ती को सुप्रीम कोर्ट से झटका, अर्जी हुई खारिज़

सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में केस ट्रांसफर की अर्जी लगाई थी. उन्होंने सर्वोच्च अदालत से अपील की थी कि मामले की जांच मुंबई पुलिस को सौंप दी जाए. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब उनकी अर्जी खारिज हो गई है. खास बात ये है कि खुद रिया चक्रवर्ती ने ही सबसे पहले सीबीआई जांच की मांग की थी लेकिन बाद में उन्होंने मुंबई पुलिस द्वारा सुशांत मामले की जांच करने की मांग की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here