UP Police में होने वाली हैं हजारों भर्तियां – 56 हज़ार से अधिक पद भरे जायेंगे

    0
    922

    उत्तरप्रदेश के लिए यह एक शुभ समाचार है. यूपी पुलिस में 56 हजार से ज्यादा पदों पर ज़ोरदार भर्तियां शुरू होने वाली हैं. पुलिस विभाग से प्राप्त इस अहम् जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश पुलिस में 56 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

    इसे उत्तरप्रदेश की साल की सबसे बड़ी भर्ती भी कहा जा सकता है. इन भर्तियों में पुलिस (Police) विभाग और पीएसी के 51 हजार 216 पद, बंदी रक्षक के 3638 पद और फायरमैन के 1924 पदों को सम्मिलित किया गया है.

    भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 1, नवंबर, 2018 से हो रही है. इसके अलावा जून, 2018 में लगभग 42 हजार पुलिसकर्मियों की परीक्षा के लिए रि-एक्ज़ामिनेशन का आयोजन किया जा रहा है जो कि 25 और 26 अक्टूबर को आयोजित की जानी हैं.

    फिलहाल करीब 42 प्रतिशत रिक्तियां पुलिस कॉन्स्टेबलों के लिए, 50 प्रतिशत भर्तियां जेल वार्डनों के लिए और 38 प्रतिशत रिक्तियां फायर मैन के लिए चल रही है. पुलिस विभाग में सिविल पुलिस एवं पीएसी में कुल स्वीकृत 2 लाख 29 हजार से अधिक पदों में से 97 हजार से अधिक पद खाली पड़े थे.

    इन भर्तियों के माध्यम से अब तक प्रदेश पुलिस विभाग में करीब 97 हजार पुलिसकर्मियों की जो कमी थी, वह पूरी हो जायेगी. प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने आज एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में बताया कि पुलिस विभाग में हो रही 51 हजार 216 पुलिसकर्मियों की भर्ती के माध्यम से सिविल और पीएसी जवानों को पुलिस बल में सम्मिलित किया जाएगा. इनमें सिविल पुलिस के 32 हजार कांस्टेबल्स और पीएसी के 19216 आरक्षियों की नई भर्ती की जा रही है. सिविल कांस्टेबल (Constable) की भर्तियों में महिलाओं के लिये 20 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे.

    1 नवंबर से इन भर्तियों के लिए फॉर्म्स भरे जाने हैं जिनकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है. इन भर्तियों के लिए होने वाली परीक्षा जनवरी की 4 और 5 तारीख को होने की संभावना है. वहीं इन परीक्षाओं का परिणाम जून के महीने में आने की संभवाना है.

    इसके अलावा वर्तमान समय में अग्निशमन विभाग में अग्निशमन अधिकारी के कुल स्वीकृत 5 हजार से अधिक पदों में से 1924 पद रिक्त चल रहे है. इन पदों को भरने के लिये पांच नवंबर से चार दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है. इसकी परीक्षा की संभावित तिथि 10 जनवरी 2019 और परीक्षा का परिणाम जुलाई 2019 में आ सकता है.

    अब बात करते हैं कारागार में नियुक्त पुलिस बल की. इनमें पुरूष बंदी रक्षकों के लिये कुल स्वीकृत 6490 पदों में से अभी केवल 3514 और महिला बंदी रक्षकों के कुल स्वीकृत 721 पदों में से 96 पद ही भरें होने के कारण कारागार प्रशासन भी जन शक्ति की कमी से परेशान होना पड़ रहा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन द्वारा कुल 3638 बंदी रक्षकों की शीघ्र ही नयी भर्ती करनें के निर्देश दिये गये है जिसमें 3012 पद पुरूष और 626 पद महिला बंदी रक्षकों के है.

    ध्यान देने वाली बात यहां ये है कि इन सभी पदों पर निर्धारित आरक्षण लागू होगा, सिविल कांस्टेबिल में महिलाओं के लिये 20 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे. प्रमुख सचिव ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में मात्र लिखित परीक्षा होगी. परीक्षा में सफल छात्रो को साक्षात्कार की प्नक्रिया से नहीं गुजरना होगा. उन्होंने कहा कि भर्ती एजेंसियों के माध्यम से ही होगी. इस बड़ी परीक्षा के दौरान जज और पुलिस बल को भी तैनात किया जायेगा. यहां तक कि अन्य किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स भी परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त की जायेगी.

    (अर्चना शैरी)

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here