हल्दी (Turmeric) के चमत्कारिक फायदे: कैंसर और कोरोना तक रोकने की रखती है ताकत, हल्दी दूध है रामबाण

आइए जानते हैं स्वस्थ और खूबसूरत बनाने वाली हल्दी (Turmeric) के फायदे (Turmeric Benefits).

0
303
  • हल्दी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
  • कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकन में हल्दी कारगर
  • डाइबिटीज़ और वजन कम करने में उपयोगी

कई औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (turmeric) को देशी सुपर फूड के तौर पर भी जाना जाता है. स्वास्थ्य और सौंदर्य के खज़ाने से भरपूर हल्दी हर किचन में आसानी से उपलब्ध होता है. हमारा देश जड़ी- बूटियों और मसालों से धन्य है. जिसका इस्तेमाल दवाई बनाने से लेकर खाना बनाने तक में किया जाता है. हर सब्जी में स्वाद और रंग हल्दी की वजह से ही आता है. इसमें क्युरक्यूमिन पाया जाता है जिसकी वजह से खाने में पीला-नारंगी रंग आता है. हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल जैसे गुणों की भरमार है. जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर,सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है. हल्दी न केवल हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि खूबसूरती निखारने में भी कारगर है.

आइए जानते हैं स्वस्थ और खूबसूरत बनाने वाली हल्दी के फायदे (turmeric benefits)

अंदरुनी चोट और दर्द में फायदेमंद

हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही खून का रिसाव रोकने या अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. वहीं चोट लगने पर हल्दी लगाने से रक्त स्त्राव रुक जाता है.

पाचनतंत्र रखता है दुरुस्त (turmeric for digestion)

हल्दी के सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और गैस की समस्या का निदान होता है. इसके लिए कच्ची हल्दी को सीमित रुप में इस्तेमाल करना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक (turmeric for weightloss)

रोजाना एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है.

इम्यूनिटी बूस्टर है हल्दी (turmeric boosts immunity)

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोज कम से कम हल्दी की 1 ग्राम मात्रा लेने से फायदा होता है. सर्दी, जुकाम या कफ की समस्या होने पर हल्दी मिले दूध का सेवन लाभकारी साबित होता है. इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है. हल्दी की चाय पीने से भी मौसमी बिमारियों में फायदा मिलता है.

कैंसर से बचाव में असरकारी हल्दी (turmeric prevents Cancer)

हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन कैंसर के विकास को कम करती है. कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करती है. कई शोधों में भी ये पाया गया है कि हल्दी का सेवन करने से शरीर में कैंसर की वजह से बनी गांठ या ट्यूमर को बिना दर्द के और तकलीफ के खत्म करने में मदद करती है. ऐसे में रोजाना तुलसी के 40-45 पत्ते और 1 छोटी चम्मच हल्दी का सेवन करने से लाभ होगा।

प्राकृतिक लीवर डिटॉक्सीफायर है हल्दी (turmeric detoxify liver)

हल्दी एक प्राकृतिक लीवर डिटॉक्सीफायर भी है. र क्त में मौजूद विषैले पदार्थ को भी बाहर निकालने में असरकारक है हल्दी. आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल रक्त शोधन में महत्वपूर्ण बताया गया है. इसे खाने से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. खून को पतला कर धमनियों में रक्त प्रवाह को बढ़ता है, जिससे व्यक्ति को हृदय संबंधी परेशानियां नहीं होती.

मधुमेह में लाभकारी (turmeric good for diabetics)

मधुमेह की समस्या में भी हल्दी बेहद लाभदायक है. ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से ब्लड में शुगर लेवल कम हो जाता है. लेकिन हल्दी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर की निर्धारित मात्रा को कम भी कर सकता हैं.

अन्य फायदे- हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व की प्रचुरता होती है. हल्दी को नियमित रुप से दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार तो आता ही है, चेहरे की झुर्रियों को मिटाने में भी सहायक है.

सनबर्न या टैंनिग होने पर हल्दी को शहद और एलोवेरा के साथ मिक्स कर, पेस्ट को टैन हो चुकी स्किन पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से साफ कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here