मोदी सरकार जारी करेगी ई-पासपोर्ट, जानें क्या है e-passport और कितना सेफ है ये?

ई पासपोर्ट बनने से पासपोर्ट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया मौजूदा अवधि से 10 गुना ज्यादा तेज़ गति से काम करेगी

0
239
Government will issue e passport from next year

पासपोर्ट की औपचारिकताओं को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब आपको ई-पासपोर्ट जारी करने जा रही है. अगर आप नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो ये जान लें कि 2021 से ई-पासपोर्ट ही मिला करेगा.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने 1 घंटे के भीतर 20 हज़ार ई पास्पोर्ट का ट्रायल पूरा कर लिया है. अब अगले साल से ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे.

ई-पासपोर्ट में इलेक्ट्रॉनिक माइक्रो प्रोसेसर लगा होगा. ई-पासपोर्ट की नकल नहीं की जा सकेगी. ई-पासपोर्ट की वजह से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में इमिग्रेशन की प्रक्रिया जल्द पूरी की जा सकेगी. इसके अलावा भी इसमें कई शानदार फीचर होंगे जो कि इसकी सुरक्षा को चाकचौबंद रखेंगे. इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर दिए जाएंगे ताकि ई-पासपोर्ट के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ न की जा सके. साइबर क्राइम और पासपोर्ट फ्रॉड को देखते हुए इसकी सुरक्षा पर कड़ा ज़ोर दिया गया है.वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए पासपोर्ट को टचलेस भी किया जा सकता है.

नये पासपोर्ट का आवदेन करने के बाद एक लंबी प्रक्रिया का इंतज़ार करना पड़ता है. लेकिन ई पासपोर्ट बनने से पासपोर्ट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया मौजूदा अवधि से 10 गुना ज्यादा तेज़ गति से काम करेगी. ई-पासपोर्ट की पेपर क्वालिटी और प्रिंटिंग में पहले के मुकाबले बेहतर होगी.

भारत सरकार ने ई पासपोर्ट के लिए ऐसी एजेंसी की तलाश शुरू कर दी है जो कि न सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर बल्कि सॉल्यूशन भी मुहैया कराएगी. ऐसी एजेंसी को 1 घंटे में 10 हज़ार से 20 हज़ार तक ई-पासपोर्ट जारी करना होगा. ऐसी एजेंसी को चुनने के लिए आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और सॉल्यूशन मुहैया कराने वाली एजेंसी को चुनने के लिए प्रपोज़ल भेज दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here