Health is Wealth: Bad Cholesterol को आपके शरीर से बाहर करती हैं ये चौबीस चीज़ें

बदमाश कोलेस्ट्रॉल जानलेवा साबित हो सकता है लेकिन इसके तोड़ के रूप में ऊपर वाले ने दी हैं ये चौबीस चीज़ें आपको..

0
266
जिस तरह बिन बुलाये आपका मेहमान बन जाता है बदमाश कोलेस्ट्रॉल उसी तरह उसे बताये बिना आप अपने बदन से दूर भी भगा सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक नज़र डालनी हैं इन चौबीस चीज़ों पर और उसके बाद इन चीज़ों को शामिल करना है अपनी ज़िंदगी में ताकि ये आपके दुश्मन को आपके बदन से निकाल कर बाहर फेंक सके.

इस कारण होता है कोलेस्ट्रॉल

जब आप बाहर की चीजें खाते हैं, ज्यादा तला-भुना खाते हैं, एक्सर्साइज नहीं करते हैं और बैठे बैठे काम करने या फिर आराम करने की लाइफस्टाइल अपनाये हुए हैं तो कई तरह की बीमारियां बिना बताये आपकी मेहमान बन जाती हैं. इनमें से सबसे अधिक कॉमन बीमारी है कलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने की.

खान पान है असली वजह

चाहे डाइबिटीज़ हो या दिल की बिमारी हो या बैड कोलेस्ट्रॉल – सभी कुछ हमारे खान-पान से जुड़ा है. जैसा हम खाते हैं वैसा ही प्रभाव शरीर पर पड़ता है. दिल की बीमारियों का सीधा रिश्ता कोलेस्ट्रॉल से है. वैसे तो कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक भी है किन्तु यदि शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल कहलाता है और इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

दोनों हैं बदन में

हमारे शरीर में दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं -गुड कोलेस्ट्रॉल भी और बैड कोलेस्ट्रॉल भी. हमको करना बस इतना है कि अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके हम शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटा दें और गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा दें. आपके लिये यहां हैं चौबीस चीज़ें जो जिनका सेवन करने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है:

1. ऑलिव ऑयल

तेल खाने से कोलेस्ट्रॉल सबसे ज्यादा बढ़ता है. यदि आप ऑलिव ऑयल को भोजन के लिए उपयोग में लाते हैं तो सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं.

2. ओट्स

ओट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसके भीतर बीटा ग्लूकॉन भी होता है. यह बीटा ग्लूकॉन आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. यदि हम नियमित तौर पर नाश्ते में ओट्स खाना शुरू कर दें तो शरीर में कलेस्ट्रॉल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

3. मछली

सब जानते हैं कि मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है. यदि आप मछली खाते हों तो सप्ताह में दो बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली खाना शुरू कर दीजिये.

4. अलसी

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत उपयोगी होते हैं. लेकिन यहां भी उत्तम होगा यदि आप साबुत बीज के स्थान पर पिसे हुए बीज का सेवन करना शुरू करें.

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी कलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी सहायक होती है और ये बात सबको नहीं पता.

6. धनिया के बीज

धनिया के बीजों का पाउडर लीजिये और उसको एक कप पानी में उबाल कर रख लें. दिन में दो बार पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

7. प्याज

लाल प्याज हो तो बेहतर है, ये हाई कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होता है. एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिला कर पीना शुरू करें.

8. आंवला

एक चम्मच सूखे आंवले का पाउडर लें और इसको एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह-सुबह पी लें ये भी कोलेस्ट्रॉल कम करता है.

9. सेब का सिरका

सेब का सिरका भी काम का है. ये हमारे शरीर के कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है.

10. संतरे का जूस

हाई कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए रोज आपको तीन कप संतरे का जूस पीना होगा.

11. नारियल का तेल

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नियमित तौर पर खाने के साथ आर्गेनिक नारियल के तेल का एक से दो चम्मच अवश्य उपयोग करें. याद रहे, रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का उपयोग कदापि न करें.

12. मूंगफली

50 ग्राम मूंगफली के दाने रोज़ खाइये इससे भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

13. अखरोट

रोज़ प्रातःकाल 2-3 अखरोट नियमित तौर पर खाने से कलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

14. बादाम

अगर रोज़ आप चार-पांच बादाम खाना शुरू करें तो ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार सिद्ध होता है. उत्तम होगा यदि आप शाम को बादाम भिगो दें और सुबह उनको खाएं.

15. पिस्ता

रोज पिस्ता खाना भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होता है.

16. रेड वाइन

न पीते हों तो अब पियें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए. सप्ताह में में 2 -3 बार थोड़ी सी रेड ग्रेप वाइन पीकर भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम किया जा सकता है.

17. अंकुरित दालें

मूंग, सोयाबीन, राजमा, चने और उड़द इत्यादि को अंकुरित कर लें और इनको एक साथ मिला कर सलाद के तौर पर सेवन करें तो इससे भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

18. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी काम की चीज़ है. इसमें पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स रक्त नलिकाओं को सशक्त बनाते हैं. इनको खाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

19. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए,बी और सी होता ही है, आयरन और कैल्शियम भी होता है. इनका सेवन भी कोलेस्ट्रॉल कम करता है.

20. लहसुन

अगर आप नियमित तौर पर लहसुन खाते हैं तो इसस भी बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है.

21. चोकर वाली रोटी

ऐसा आटा जिसमे चोकर अलग न किया गया हो तो इसकी रोटी भी कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है.

22. सोयाबीन

सोया मिल्क, सोया दही, सोया टोफू, सोया चंक्स आदि सोयाबीन से बनी चीजों को आप लंच डिनर में लेना शुरू करें, कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

23. सूर्यमुखी

सूरजमुखी के तेल और बीज में अनसैचुरेटेड पॉली फैटी एसिड होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है.

24. डेयरी उत्पाद

दूध, दही, छाछ आदि को अपनी दैनिक भोजन में शामिल करें. फैट-फ्री डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here