IPL 2021 में खिलाड़ियों की बिक्री हुई ज़ोरदार, टूटे रिकार्ड

IPL में क्रिकेट खिलाड़ियों की बिक्री करोड़ों में होती रही है लेकिन इस बार तो करोड़ों की बिक्री में भी रिकार्ड टूटे हैं..

0
280
ऐसा पहली बार हुआ है तेरह चौदह सालों में. पहली बार किसी IPL सीजन में 14 करोड़ रुपये से अधिक में 4 खिलाड़ी बिके है और इस बार खिलाड़ियों की नीलामी में ये 8 रिकॉर्ड टूट गए हैं. कोरोना काल के बाद होने वाले इस IPL के सीजन में नीलामी ने चौंकाने वाले परिणाम प्रस्तुत किये क्योंकि इस बार कुल 57 खिलाड़ी बिके और इस दौरान 8 बड़े रिकॉर्ड टूट गए.

IPL हुआ और भी मालदार

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 इस बार बहुत मालदार नज़र आई जिसके ऑक्शन में कई खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसा और कुछ दिग्गज तो बेचारे बिके ही नहीं. चेन्नई में हुई IPL के क्रिकेट खिलाड़ियों की इस नीलामी में कुल 57 खिलाडियों की बिक्री हुई और आठों फ्रेंचाइजियों ने इस दौरान 8 कीर्तिमान भी बना डाले.

शुरुआत की राजस्थान रॉयल्स ने

RR ने साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को एक बहुत बड़ी रकम दे कर खरीद लिया और ये रकम थी 16.25 करोड़ रूपये. इसके बाद अब मॉरिस IPL के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. साउथ अफ्रीका के इस ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को खुद पता नहीं था कि वे सवा सोलह करोड़ में बिक कर सभी को हैरान कर देंगे.

ग्लेन मैक्सवेल ने भी बनाया कीर्तिमान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार खिलाडी ग्लेन मैक्सवेल ने भी IPL 2021 की नीलामी में एक अलग रिकॉर्ड बना दिया. मैक्सवेल की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14.25 करोड़ की बोली लगाई और उनकी बिक्री के बाद मैक्सवेल अलग-अलग IPL ऑक्शन में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ष 2013 में 5.32 करोड़, 2014 में 6 करोड़, 2018 में 9 करोड़ और 2020 में उनको अपनी बिक्री के 10.75 करोड़ रुपये मिले थे. IPL में अब मैक्सवेल की कुल कमाई 45.30 करोड़ हो गई है जो सिर्फ युवराज सिंह (48.10 करोड़) से कम है.

ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम भी

इस बार के IPL ऑक्शन में चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम ने भी इतिहास बनाया. CSK ने 9.25 करोड़ की बड़ी कीमत पर उनको खरीद लिया. और इसके बाद अब वो IPL इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले ये कीर्तिमान क्रुणाल पंड्या के नाम था जिन्हें मुंबई ने 8.80 करोड़ में खरीदा था.

46 गुना अधिक लगी कीमत

IPL के अब तक के इतिहास में कृष्णप्पा गौतम ही एकमेव ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको अपने बेस प्राइस से 46.25 गुना अधिक कीमत मिली है. पहले गौतम का आधारभूत मूल्य मात्र 20 लाख रुपये था और आखिर मे चेन्नई सुपर किंग्स ने उनको सुपर प्राइज़ दे कर 9.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया. अब तक यह कीर्तिमान एम अश्विन के नाम जिनको वर्ष 2016 में 10 लाख आधारभूत मूल्य पर 4.50 करोड़ में खरीदा गया था.

ऑस्ट्रेलिया के रिले मेरीडिथ भी

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड विदेशी खिलाड़ी की बात करें तो इस बार ऑस्ट्रेलिया के रिले मैरिडिथ के नाम बना है ये कीर्तिमान. मूल रूप से तस्मानिया में जन्में इस क्रिकेट खिलाड़ी को पंजाब किंग्स ने 8 करोड़ में खरीद कर चौंका दिया. मेरीडिथ ने जोफ्रा आर्चर को पीछे छोड़ दिया है जिनको साल 2018 में 7.2 करोड़ में खरीदा गया था.

न्यूजीलैंड के कायल जेमिसन भी

कायल जेमिसन ने भी बनाया है कीर्तिमान. वे न्यूजीलैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं जो IPL में 10 करोड़ से ज्यादा की कीमत में बिके हैं. पहले ट्रेंट बोल्ट के नाम था ये कीर्तिमान जो वर्ष 2017 में 5 करोड़ की राशि में खरीदे गये थे परंतु  जेमिसन की इस बार उनसे तीन गुना अधिक 15 करोड़ में बिक्री हुई है.

ये भी हुआ पहली बार

प्रथम बार IPL के अब तक के इतिहास में ऐसा देखा गया कि एक ही सीजन में 4 खिलाड़ियों को 14 करोड़ से अधिक धनराशि प्राप्त हुई है. इस बार अर्थात IPL 2021 में ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस मॉरिस, जाय रिचर्डसन और कायल जेमिसन  को 14 करोड़ से अधिक रुपये की कीमत में खरीदा गया है.

RCB ने भी बनाया कीर्तिमान

RCB अर्थात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर IPL के इतिहास की ऐसी प्रथम टीम बन गई है जिसने 14 करोड़ से अधिक की राशि दे कर 3 खिलाड़ियों को खरीद डाला है. IPL 2021 की नीलामी में RCB ने जेमिसन & मैक्सवेल को खरीदा. इसी फ्रेंचाइजी ने पहले वर्ष 2014 में युवराज सिंह को भी 14 करोड़ रुपये देकर खरीद लिया था.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here