आ गया 12th Board का रिज़ल्ट

0
71
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम (CBSE 12th Board Result 2021) घोषित ही नहीं अपितु जारी भी कर दिया है. इस बोर्ड एक्ज़ाम (CBSE 12th Board Exam 2021) के लिए जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था वे CBSE की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम (CBSE 12th Board Result 2021) देख सकते हैं.
हुआ ये था कि कोरोना संक्रमण की वायरल बीमारी के डर से इस साल 12वीं की परीक्षा को रद्द करना पड़ा था. यही कारण था कि छात्रों को रोल नंबर के साथ कोई एडमिट कार्ड नहीं दिया गया था. रोल नंबर को ध्यान में रखर कर  पहले ही विंडो एक्टिव कर दी गई थी. परीक्षा परिणाम (CBSE Board 12th Result 2021) आप सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर जा कर देख सकते हैं.
इसके पहले खबर ये आई थी कि यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा आज ( 31 जुलाई 2021) की जाएगी. बोर्ड परिक्षाफल की घोषणा डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा द्वारा दोपहर 3.30 बजे के पश्चात ही की जायेगी. तत्पश्चात बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव किये जाना सुनिश्चित होने की बात सामने आई है. Upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in  बोर्ड की अाधिकारिक वेबसाईट हैं जिन पर दसवीं और बारहवीं  कक्षा के छात्र अपना रिज़ल्ट देख सकेगें.
ज्ञातव्य है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएँ  दो बार टाल दी गयी थी.  सर्वप्रथम पंचायत चुनाव  और दूसरी दफा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्थगित करने का निर्णय लिया गया. अंतत:  कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड समिति ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया था.
विद्यार्थीयों को परिक्षाफल की उत्सकता से प्रतीक्षा है.आज उन 56 लाख छात्रों का इंतज़ार खत्म होगा जैसा कि इस बार यूपी बोर्ड की परिक्षाओं के लिये  56 लाख से भी कहीं ज़्यादा विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया हुआ था.
आंकड़ों के अनुसार 10 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिेये 29 लाख 94 हजार 312 और 12वीं की बोर्डपरीक्षा के लिये 26,10,316 विद्यार्थी शामिल होने की जानकारी मिली है.
यूपीसरकार ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं  का रिजल्ट प्रकाशित करने के लिए एक अलग नीति अपनाई है. उसी के आधार पर  परिक्षाफल तैयार किया गया.  हाईस्कूल के छात्रों के द्वारा 9वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के 50 प्रतिशत और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा  प्री-बोर्ड में अर्जित अंकों  के 50 फीसदी अंक से रिज़ल्ट तैयार हुआ है. इसी प्रकार बारहवीं (इंटरमीडिएट) के विद्यार्थियों के रिज़ल्ट का आंकलन हाईस्कूल के 50 प्रतिशत अंक  और 11वीं  कक्षा से प्राप्त कुल अंक के 40 प्रतिशत अंक मानकर किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here