Alon Musk लाने वाले हैं भारत में हाई स्पीड इन्टरनेट

0
46
aa

 

जल्द  ही शुरू होने वाली है भारत में STAR LINK की सेवा.  संसार के सबसे धनी व्यक्ति  एलन मस्क जो SPACE X  CO. के CEO (सीईओ) हैं ने इस बात का इशारा दिया है.
स्टार लिंक कंपनी  जो कि सैटेलाइट की हाई स्पीड इन्टरनेट की  (High Speed Internet Service) देने में समर्थ है अभी BETA Level पर है.  इन्टरनेट स्पीड धीमी होने के कारण बीटा यूजर्स ने इसकी  कई दफा Complaint  भी की है.
यही वजह  है कि Elon Musk ने दावा किया है कि स्टारलिंक की स्पीड को पहले से  बेहतर करने  के प्रयास  जारी हैं ताकि इसकी Satellite  Internet Service आने वाले दिनों में लाइट की स्पीड से डाटा ट्रान्सफर जैसे कार्य में सक्षम हो सकेगी.
ट्विटर पर एक यूजर ट्रायोनसेट ने मस्क से सवाल किया कि स्टारलिंक की सर्विस कब  तक शुरू होगी तब उन्होंने यह भी बताया कि बस रेगुलर एप्रूवल की  प्रतीक्षा है. इस बयान से  ये अनुमान  लगाया जा रहा है कि यदि Starlink  Satellite  Broadband Service भारत में आ जाती है तो  फिर JIO,  Airtel, Idea के लिये संकट  की परिस्थितियाँ  उत्पन्न  हो सकती हैं. स्टारलिंक  से किसी भी स्तर  पर उनका प्रतिस्पर्धी नही बल्कि हज़ार गुना  बेहतर  हो सकता है.
हुआ यूँ  कि  Twitter पर स्कॉट  मैनले  नामक एक यूज़र (@DJSnM) द्वारा लेज़र और टेक्नॉलजी पर प्रश्न  पूछे जाने पर स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने बताया कि Starlink Satellite इंटरनेट सर्विस में इस्तेमाल किए जाने वाली इस टेक्नोलॉजी के चलते लाइट की स्पीड से डेटा ट्रांसफर होगा. कुछ  ही महीनों में उनके सैटेलाइट्स लान्च होंगे जिसमें Inter Satellite लेज़र Link हैं जिसके कारण Local Downlink की ज़रूरत नही पड़ेगी.
यह बहुत बड़े पैमाने पर होगा.  लगभग 30,000 स्टारलिंक सैटेलाइट्स को ऑर्बिट में लांच करने की सोच रखती है ये कंपनी.  साथ ही साथ लाखों उपभोक्ताओं के लिए यूज़र पूल को एक्सपैन्ड भी करेगी.बता दें कि Starlink ने अपने यूज़र्स को 1,00,000 Terminal भेजे.  इसका उद्देश्य सैटेलाइट समूह द्वारा Global Broadband Connectivity प्रसारित  करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here