PM Modi से संपर्क आप इस तरह भी कर सकते हैं

0
24
क्या आप भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलना चाहते हैं? प्रधानमंत्री देश का कर्णधार होता है जिसके मज़बूत हाथों में देश की बाग़डोर होती है. हमारे देश में कई दिग्गज नेता आए और गए परंतु नरेन्द्र मोदी इस सदी के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बोलने के साथ-साथ आम नागरिकों की पहली पसंग भी हैं. भला ऐसे नेता ले कौन नही मिलना चाहेगा. देखा जाए तो इस सदी के सबसे सफल नेता हैं जिन्हें “युगपुरूष” कहना ही उचित होगा.
पीएम नरेन्द्र मोदी स्वभाव से अत्यन्त यथार्थवादी और ज़मीनी हैं. वे स्वयं लोगों को प्रोत्साहित करने आम जनता के बीच पहुँचते हैं. हताश होने पर सांत्वना और प्रेम का आशीर्वाद भी देते हैं. देश का खिलाड़ी हो या वैज्ञानिक, किसान हो या मज़दूर, गृहणी हो या वर्किंग वूमन हर किसी का उत्साहवर्धन करते हैं उनके लिये नई-नई योजनाओं की घोषणा करते हैं, उनके अधिकारों के लिए कई समाज कल्याण संस्थाएँ खोली. उनसे स्वयं मिलते और बातचीत करते हैं. क्या इससे पहले कभी ऐसा हुआ है?
प्रधानमंत्री मोदी के राज में ये संभव हो पाया है. सोलहवीं लोकसभा में बहुमत हासिल करने वाले नेता पीएम मोदी ही हैं. इस लिए इन्होंने पीएम से सीधे संपर्क हेतु कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम की सुविधाएँ शुरू की हैं जिससे भारतीय जन-मानस प्रधानमंत्री से सहज रुप से संपर्क स्थापित कर सके और विशेष मुद्दों पर विचार-विमर्श, विवादित मसलों पर शिकायत सुझाव तथा बातचीत कर सके क्योंकि देश का प्रधानमंत्री न सिर्फ संघीय कार्यालय का प्रधान अपितु मंत्रिमंडल का मुखिया भी होता है. कई लोगों की प्रधानमंत्री से भेंट की इच्छा अधूरा रह जाती है और कई लोगों को तो इस नियम-कानून की जानकारी भी नही होती.
आइये आपको बताते हैं कि किस प्रकार आप “प्रधानमंत्री कार्यालय” से सीधे ही ऑनलाइन या ऑफलाइन संपर्क सकते हैं –
1. प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से आप नरेन्द्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं
* अगर आप प्रधानमंत्री से कुछ पूछना या कहना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं
आप प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. इस वेब पोर्टल का निर्माण प्रधानमंत्री कार्यालय के स्टाफ द्वारा नरेंद्र मोदीजी के साथ बातचीत हेतु भारत की जनता के लिए किया गया है. आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर लॉग इन करने के बाद खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क के लिए रजिस्टर्ड भी कर सकते हैं.
* आप आरटीआई भी फाइल कर सकते ह या आरटीआई एक्ट 2005 के मुताबिक अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं जिसमें आवेदन के समय आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दस रूपये की राशि Section Section Officer या पीएमओ को Demand Draft द्वारा जमा करा सकते हैं. अतिरिक्त जानकारी हेतु “आरटीआई पेज” पर जाएं. पत्र लिख कर भी संपर्क किया जा सकता है.
ध्यान देने वाली बात यह है कि इस माध्यम से भी लगभग बीस हज़ार से भी अधिक पत्र प्रधानमंत्री के नाम पर आते हैं. इस पते पर पत्र लिखकर संपर्क स्थापित कर सकते है –
Web सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011
फोन नम्बर:- 011-23014547
*MyGov.nic.in के माध्यम से भी संपर्क संभव हैं.सर्वप्रथम इस वेबसाइट पर स्वयं को पंजीकृत करें तत्पश्चात वेबसाइट के पोर्टल पर फॉर्म भरकर या सुझाव दे सकते हैं. कोई परेशान हो तो साझा कर सकते हैं. वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करने के लिए lhttp://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx पर जाना होगा.
* “नरेंद्र मोदी/नमो” (NaMo) और “पीएमओ” मोबाइल एप्प के द्वारा भी जुड़ सकते हैं.
2.पीएम मोदी की Technical Team द्वारा एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस मोबाइल एप्लिकेशन बनाए गए हैं. अपने मोबाइल फोन पर इन ऐपों को डाउनलोड करके पीएम मोदी के कार्यों की सूची व नये अपडेट्स जान सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्लॉग पर भी इन एप्स के द्वारा जाया जा सकता है.
*Fax के माध्यम से भी संपर्क किया जा सकता है. 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 नंबर पर फैक्स कर अपनी समस्या या सुझाव दे सकते हैं.
* सोशल मीडिया और ई-मेल तो है ही सर्वाधिक सशक्त माध्यम जिससे प्रधानमंत्री से संपर्क किया जा सकाे हैं.
अ) संपर्क करने हेतु निम्न ईमेल एड्रेस पर जाएं:—[email protected]
जानकारी DIGIlOCKER website और पीए के Anddroid App page पर है.
ब) Youtube Channel द्वारा आप अपनी बात पीएम तक पंहुचा सकते हैं. यू ट्यूब पर ‘Send Message’ के विकल्प का चुनाव कर प्रश्न नरेन्द्र मोदी तक पहुंचाया जा सकता है.
स) ट्वीटर के माध्यम से संपर्क स्थापित किया जा सकता है @ PMOIndia(https://twitter.com/pmoindia) या
@Narendramodi (http://narendramodi./)
आप ट्वीटर हैंडल पर भी ट्वीट कर सकते हैं.
ड) फेसबुक पेज पर नरेन्द्र मोदी के fb.com/pmoindia पर भी अपने प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं.
ई) अन्य सोशल साईट द्वारा भी नरेंद्र मोदी से जुड़ा जा सकता है जिसकी जानकारी नीचे दी जा रही है:—-
क) Instagram नरेंद्र मोदी:https://instagram.com/narendramodi
ख) लिंक्डइन नरेंद्र मोदी ,वीओबी नरेंद्र मोदी:
https://in.linkedin.com/in/narendramodi

ग) नरेंद्र मोदी एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करें:https://play.google.com/store/apps/details?id=com.narendramodiapp&hl=en

घ) नरेंद्र मोदी फ़्लिकर अकाउंट:flickr.com/photos/[email protected]
ड़)नरेंद्र मोदी Google प्लस अकाउंट:plus.google.com/+NarendraModi
च) नरेंद्र मोदी Tumblr अकाउंट: narendra-modi.tumblr.com
छ) नरेंद्र मोदी Stumbleupon अकाउंट:stumbleupon.com/stumbler/Narendra-Modi
आशा है पीएमओ या नरेंद्र मोदी से जुड़ने में ये जानकारियाँ अवश्य ही सहायक सिद्ध होगी. इसके जरिए किसी भी मसले पर पीएमओ या नरेंद्र मोदी से संपर्क स्थापित कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here