नोएडा में Aqua line पर दौड़ेंगी सुपरफास्ट मेट्रो , पीक ऑवर में इन 10 स्टेशन पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें 

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की नोएडा में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ज़रूरी सूचना है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) सुपर फास्ट सेवा शुरु करने जा रहा है. ये सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेन कुल 21 स्टेशन में से 10 स्टेशन पर नहीं रुकेंगी. सुपरफास्ट सर्विस के लिए NMRC ने उन स्टेशनों को चुना है जहां ऑफिस टाइम (Office Time) में कम्यूटर्स की भीड़ कम होती है. ये सुपरफास्ट सर्विस Aqua Line पर लागू की गई है.
डेली पैसेंजर् को मिलेगी भीड़ से राहत
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के इस फैसले से अब मेट्रो ट्रेन को पहले स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक पहुंचने में करीब 36 मिनट 40 सेकंड का वक्त लगेगा. जिस वजह से न सिर्फ 9 मिनट की बचत होगी बल्कि सुबह के वक्त दफ्तर जाने वाले लोग भीड़भाड़ की वजह से लेट भी नहीं होंगे.
NMRC के मुताबिक अभी तक सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने में 45 मिनट 43 सेकेंड का वक्त लगता था. लेकिन फास्ट ट्रेन से यह दूरी 36 मिनट 40 सेकंड की रह जाएगी. इससे यात्रियों को करीब 9 मिनट की बचत होगी. इसी तरह सेक्टर 51 से परी चौक तक फास्ट सेवा से 28 मिनट 30 सेकंड का वक्त लगेगा.
सप्ताह में कितने दिन मिलेगी ये सुविधा
NMRC ने सुपर फास्ट (Superfast Metro) सेवा का टाइम सोमवार से शुक्रवार तक ख़ास वक्त पर रखा गया है ताकि ऑफिस जाने वाले या जरूरी काम से निकलने वाले लोगों को इसका फायदा मिल सके. NMRC के अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को फास्ट ट्रेन के बारे में जानकारी देने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर एनाउंसमेंट कराया जाएगा. वहीं, अगर सुबह-शाम के इस खास वक्त कोई यात्री इन 10 में से किसी एक स्टेशन पर जाना चाहता है तो उसे फिर सामान्य मेट्रो ट्रेन का इस्तेमाल करना होगा.
सुपरफास्ट मेट्रो का क्या होगा टाइम?
NMRC के मुताबिक नोएडा मेट्रो की सुपर फास्ट सेवा सुबह 8 बजे शुरु होगी जो कि सुबह 11 बजे तक जारी रहेगी. शाम के वक्त 5 बजे से रात 8 बजे तक चलाई जाएगी. ये ट्रेनें Aqua Line के कुल 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों पर नहीं रुकेगी. 10 स्टेशन की लिस्ट में सेक्टर 50, 101, 81, 83, 143, 144, 145, 146, 147 और 148 मेट्रो स्टेशन को शामिल किया गया है.
फिलहाल किराए में नहीं कोई बदलाव
नोएडा में सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेनों में किराए को लेकर फिलहाल किसी बदलाव की कोई जानकारी नहीं है.  NMRC  ने इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.