Noida: नोएडा अथॉरिटी और मेट्रो रेल ने की छात्रहित में अच्छी पहल

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

 

नोएडा प्राधिकरण ने की है छात्रों के लिये नई पहल. अब डिग्री/डिप्लोमा कोर्स कर रहे छात्रों को मिलेगी इंटर्नशिप प्रोग्राम की सुविधा. प्राधीकरण ने किया नया शैक्षिक प्रोग्राम लांच. इस इंटर्नशिप प्रोग्राम को नोएडा प्राधिकरण और नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के सहयोग से तैयार किया है जिसमें इसमे डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर रहे छात्रों को 2 से 4 महीनों की अवधि वाली इंटर्नशिप की सुविधा प्रदान की जायेगी.

ये खुशखबरी है छात्रों के लिये जो उन्हें दी है नोएडा प्राधिकरण और नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने. खासतौर पर वे छात्र जो डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर रहे हैं उनके लिये होगी यह विशेष सुविधा. इस शैक्षिक कार्यक्रम के माध्यम से प्राधीकरण द्वारा छात्रों को दी जायेगी इन्टर्नशिप की सुविधा जो चलने वाली है 2 से लेकर 4 महीनों तक. छात्रों के लिए लांच किये गये इंटर्नशिप प्रोग्राम में रजिस्टर करने के लिए छात्रों को एक न्यूनतम फीस भी देनी होगी. इतना ही नहीं प्राधीकरण ने इसके साथ ही लोगो के लिए अधिक सुविधा देने के लिए ऑनलाइन कम्पलीशन सर्टिफिकेट सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया है.

ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कर रहे छात्रों को अब नाउम्मीदगी का शिकार नहीं होना होगा. विशेष रूप से वे छात्र जो आई.टी, फाइनेंस, प्लानिंग और एच.आर कोर्स कर रहे हैं उनके लिए नोएडा अथॉरिटी/ नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने मिल कर एक इंटर्नशिप प्रोग्राम्स लांच किया गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए नोएडा प्राधिकरण का कहना है कि इंटर्नशिप के माध्यम से कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों को प्राधिकरण के कार्य को नजदीक से सीखने का अवसर मिल सकेगा. ये इंटर्नशिप प्रोग्राम्स 2 महीने से लेकर 4 महीनों तक चलेगा. यहां एक और अच्छी बात ये भी है कि इन इंटर्नशिप्स प्रोग्राम्स को साल की गर्मियों और सर्दियों की छुट्टी में किया जाएगा.

छात्र हित से जुड़े हुए इस कदम को उठाने को लेकर बताते हुए नोएडा प्राधिकरण ने कहा कि इन इंटर्नशिप प्रोग्राम्स की फीस भी अधिक नहीं होगी और छात्र इनको महज 4000 और 6000 रुपये की फीस देकर पूरा कर सकेंगे. इतना ही नहीं जो छात्र इंटर्नशिप के दौरान बेहतर प्रदर्शन करके दिखायेंगे और अच्छे प्रोजेक्ट्स बना सकेंगे उन छात्रों को प्राधीकरण द्वारा कैश रिवार्ड भी प्रदान किया जाएगा. जब छात्र अपनी इंटर्नशिप पूरी कर लेंगे तब उनको नोएडा अथॉरिटी/ एन.एम.आर.सी के द्वारा बाकायदा इंटर्नशिप लेटर भी दिया जाएगा. यह इंटर्नशिप लेटर आगे भी छात्रों के करियर में मददगार साबित होगा.

ऐसा नहीं है कि नोएडा अथॉरिटी इस प्रोजेक्ट पर विचार कर रही है या इस पर अभी औपचारिकताओं की मुहर लगनी बाकी है, अथॉरिटी ने इस प्रोग्राम को लांच भी कर दिया है और लांचिंग के साथ ही इसको लेकर हर जानकारी मीडिया के साथ साझा की है. अथिरिटी की तरफ  से ऑनलाइन कम्पलीशन सर्टिफिकेट के लिए सॉफ्टवेयर की भी शुरूआत कर दी गई है. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से रिहाईशी, व्यावसायिक, इंस्टिट्यूशनल भवनों को सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूर्णता प्रदान की जायेगी.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति