महिलाओं को बिजनेस करने के लिए PNB देगा लोन, सस्ती ब्याज दर पर मिलेगा लोन

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने सस्ती ब्याज दरों पर लोन योजना शुरू की है ताकि महिलाएं अपना कारोबार शुरू करने के लिए बिना किसी सिक्योरिटी के लोन प्राप्त कर सकें.
Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

जो महिलाएं हाउस वाइफ हैं या फिर नौकरियां नहीं करतीं और अपना बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं लेकिन पैसे की कमी उनके सपनों के आड़े आ रही है तो उनके लिए अच्छी खबर ये है कि पंजाब नेशनल बैंक ऐसी महिलाओं को सस्ती ब्याज दर पर लोन दे रहा है. पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक एक स्पेशल स्कीम शुरू की जिसके तहत महिलाएं सस्ती ब्याज दरों पर ब्यूटी पार्लर, केबल टीवी नेटवर्क, कैंटीन और रेस्टोरेंट, नर्सरी, साइबर कैफे, डे केयर सेंटर, ISD/ STD बूथ, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, फोटोकॉपी सेंटर, सिलाई, प्रशिक्षण संस्थान, टाइपिंग सेंटर जैसे बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं. खास बात ये है कि महिला उद्यमियों द्वारा अपना बिज़नस शुरू करने के लिए कोई सिक्योरिटी या गारंटी देने की ज़रूरत नहीं है.

PNB की महिलाओं के लिए पहल

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान, महिला व्यापारियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक नई पहल है ताकि वे अपना व्यापार शुरू कर आत्मनिर्भर बन सकें!

लोन की खासियत- 
-प्रोजेक्ट खर्च का 25 फीसदी तक मिलेगा लोन.
-अधिकतम 2.5 लाख रुपए प्रति प्रोजक्ट महिला उद्यमियों के लिए पेशकश किए जा रहे हैं.
-लोन भुगतान की अवधि 10 साल तक है, जिसमें 5 साल की मोरेटोरियम अवधि शामिल है.
-SIDBI की तरफ से ब्याज दर तय की जाती है, जो बैंकों समय-समय पर अलग हो सकती हैं.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान 
पीएनबी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए पीएनबी महिला उद्यमी निधि स्कीम के तहत लोन की सुविधा देती है. इस स्कीम के जरिए महिला अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इसके साथ ही नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

इन कामों के लिए मिलेगा लोन 
महिला उद्योग निधि योजना के तहत आप ब्यूटी पार्लर, केबल टीवी नेटवर्क, कैंटीन और रेस्टोरेंट, नर्सरी, साइबर कैफे, डे केयर सेंटर, ISD/ STD बूथ, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, फोटोकॉपी सेंटर, सिलाई, प्रशिक्षण संस्थान, टाइपिंग सेंटर जैसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बिना गारंटी/सिक्योरिटी मिलेगा लोन 
इसके अलावा महिला उद्यमियों द्वारा अपना बिज़नस शुरू करने के लिए कोई सिक्योरिटी या गारंटी देने की ज़रूरत नहीं है. यह योजना महिला उद्यमियों को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद करती है.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें: https://tinyurl.com/y8ak5xhb

 

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति