पूछता है देश: बंगाल में बीजेपी के उम्मीदवारों का सामना कैसे करेगी ममता?

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
भाजपा ने 2 प्रत्याशी ऐसे तय किये हैं जो हर किसी को चौंका सकते हैं -ये ही मोदी जी का महिला शक्ति के लिए समर्पण भी है, ये हैं वो दोनो प्रत्याशी:
1. औषग्राम से 32 वर्षीय कलिता मांझी को भाजपा का टिकट दिया गया है – वो घर में काम करने वाली मेड हैं (कामवाली बाई) और उनके पति प्लम्बर हैं –कलिता ने अपने मालिक से चुनाव लड़ने के लिए छुट्टी मांगी है; और
2. दूसरी हैं चंदना बाउरी, बांकुरा जिले की सालतोरा सुरक्षित विधान सभा सीट से जिन्हे टिकट दिया गया है –उनके पति श्रवण मनरेगा मजदूर हैं.
जब राजनीति में पैसे वालों की ही धमक कायम रहती है, वहां ऐसे गरीब तबके की महिलाओं को टिकट तो कोई मोदी जैसा पारखी नज़र वाला ही दे सकता है.
पिछले कुछ वर्षों में ये भी अनुभव किया गया है कि अब चकाचौंध वाले लोग सभी लोगों को पद्म पुरुस्कार नहीं मिलते -ऐसे ऐसे लोगों को ये पुरुस्कार मिल रहे हैं, जिन्होंने कभी सपने में भी पुरुस्कार मिलना नहीं सोचा होगा.
ये पद्म पुरुस्कार पाने वाले लोग भी खोये  हुए लोग हैं जिनकी प्रतिभा जनमानस तक नहीं पहुंचती.
टिकटों के बंटवारे में भी अब परिवर्तन हो रहा है जो आगे आने वाले समय में सुखद परिणाम दे सकता है -सोच में बदलाव होना चाहिए –ये दो केस तो सामने आ गए, हो सकता है और भी कई हों, जिन्हे टिकट दिया गया हो.

 
(सुभाष चंद्र)