Sindhu Netra: सावधान, चीन और पाकिस्तान !! भारत का ‘नेत्र हुआ तैनात अंतरिक्ष में

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
डीआरडीओ ने भारत की रक्षा के क्षेत्र में एक और मजबूत कदम उठाया है. ‘सिंधु नेत्र’ सर्विलांस सैटेलाइट को अंतरिक्ष में तैनात कर दिया गया है और अब हिंद महासागर क्षेत्र पर भारत की लगातार नज़र बनी रहेगी और हर तरह की गड़बड़ की जानकारी भारत को समय रहते मिल सकेगी. भारत के छुपे और खुले दुश्मन देशों के लिए यह एक चेतावनी भी है और उन पर भारत की एक तकनीकी रणनीतिक विजय भी है.

युवा वैज्ञानिकों ने किया निर्माण

भारतवर्ष को अपने रक्षा अनुसंधान केंद्र अर्थात डीआरडीओ पर अभिमान है. और डीआरडीओ को अपने युवा वैज्ञानिकों पर अभिमान है. भारत का यह अहम तकनीकी सैटेलाइट इन्ही युवा वैज्ञानिकों की देश को देन है. इन युवा वैज्ञानिकों ने तैयार किया है सिंधु नेत्र सैटेलाइट को जो कि समुद्री क्षेत्र भर भारत की निगाहें बन कर देश की रखवाली करेगा.

बढ़ गई भारत की सर्विलांस क्षमता

Sindhu Netra surveillance satellite के अंतरिक्ष में तैनात होते ही देश की सर्विलांस क्षमता में जोरदार वृद्धि हुई है. अब हिन्द महासागर में भारत को सैन्य और व्यापारिक गतिविधियों पर नजर रखना बहुत आसान हो जाएगा और समुद्री मार्ग से देश की सुरक्षा पर किसी तरह की आंच नहीं आ सकेगी.

बंद होंगी चीन पाकिस्तान की नापाक हरकतें

अब तक हिंद महासागर क्षेत्र में जब तब चीन और पाकिस्तान की नापाक हरकतें जारी रहती थीं. अब इन हरकतों पर भारत की नज़र बनी रहेगी और बहुत नजदीक से बनी रहेगी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रविवार 28 फरवरी को हिंद महासागर क्षेत्र में सैन्य और मर्चेंट नेवी के जहाजों की गतिविधियों की निगरानी के लिए एक आकाशीय उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया है. सिंधु नेत्र नामक यह निगरानी सैटेलाइट डीआरडीओ (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है और इसे पीएसएलवी-सी51 के जरिये रविवार को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया.