सावधान! मार्केट में चल रहे हैं 50-200 रुपए के नकली नोट, ऐसे पहचानें असली नोट

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
सावधान हो जाएँ. वैसे तो छोटा नुकसान आगे चल कर बड़े नुकसान में बदल जाता है जो नकली नोटों के कारण आपको पहुंचता है. किन्तु अब जब कोरोना काल समाप्त होने को है अब ऑनलाइन पेमेन्ट्स के साथ कैश पेमेन्ट्स फिर से तेजी पकड़ रहा है. ऐसे में नकली नोटों की साजिश को रोकने और स्वयं को आर्थिक हानि से सुरक्षित रखने के लिये कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइये आपको बताते हैं कि कैसे पहचानें  50 और 200 के नकली नोट.

RBI ने किया अलर्ट

रिज़र्व बैंक से मिली जानकारी के अनुसार नकली नोटों का नया ष़डयन्त्र बाजार में चलाया गया है. इसके प्रति न केवल सरकार को, बल्कि प्रत्येक नागरिक को सावधान होने की आवश्यकता है क्योंकि इससे पहले आर्थिक हानि नागरिकों को होती है बाद में सरकार को. आरबीआई ने अपने अलर्ट में जनसामान्य को सावधान किया है कि बाजार में 50 और 200 के नकली नोट चल रहे हैं इसलिये कैश लेनदेन में सावधानी रखें.

ऐसे करें पहचान नकली नोटों की

रिज़र्व बैंक ने लोगों को नकली नोट के इस्तेमाल के प्रति सतर्क भी किया है और साथ ही नकली और असली नोटों की पहचान का तरीका भी बताया है.

छोटे नकली नोटों से सतर्क रहें

RBI ने 50 और 200 के Denomination के नोटों को लेकर ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि जालसाजों ने अब बड़े Currency note के बजाय छोटे नोट मार्केट में उतारे हैं अर्थात अब छोटी करंसी के नकली नोट बाजार में फैलाये जा रहे हैं. शीर्ष बैंक ने लोगों को इस पर सतर्क करते हुए असली-नकली नोटों की पहचान भी बताई है.

नोटों की पहचान इस तरह करें

1. 50 रुपये वाले असली नोट में Front में मूल्य वर्ग को देखिये वहां 50 के साथ आर-पार का मिलान कीजिए.
2. वहां हिन्दी में ५० लिखा गया है.
3. मध्य में महात्मा गांधी की तसवीर है
4. ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘50’ माइक्रो लेटर्स में लिखा गया है.
5. Demetalised security thread पर देखें वहाँ ‘भारत’ और RBI लिखा होता है.
6. दाईं ओर अशोक Ashoka Pillar emblem दिखाई देता है
7. इलेक्‍ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क भी आप देख सकते हैं.
8. नीचे दाईं तरफ और ऊपर बाएं तरफ नंबर पैनल छोटे से बढ़ते आकार में लिखे जाते हैं.

पीछे की तरफ से पहचान ऐसे करें

1. 50 के नोट में पिछली साइड में छपने वाला स्वच्छ भारत लोगो, वर्ष, Language और स्लोगन चेक कर सकते हैं तथा आकार 66*135 mm होता है. जबकि 200 रुपए के नोट में लगभग सभी चीजें वहीं होती हैं.
2. नोट तिरछा करिये औऱ देखिये कि हरे रंग का धागा नीले रंग में दिख रहा है न.