चीन (China) में कोरोना (Corona Virus) रिटर्न्स, बीजिंग में कोरोना की दस्तक से दहशत, कई हिस्से हुए लॉकडाउन (Lockdown)

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

चीन(China) के वुहान (Wuhan) से निकले कोरोना (Corona) की वजह से दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. चीन ने वुहान में वायरस के संक्रमण के खात्मे का ऐलान कर दिया था. ये माना जा रहा था कि चीन में कोरोना पूरी तरह खत्म हो गया है. लेकिन चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोरोना वायरस के संक्रमण के 45 मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. जिसके बाद बीजिंग के कुछ हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया. बीजिंग में वॉर लाइक सिचुएशन का ऐलान कर दिया गया है.

चीन के सामने कोरोना वायरस की सेकंड वेव आ चुकी है. लेकिन इस बार ये सेकंड वेव चीन की राजधानी बीजिंग में अपना फन फैला रही है. बीजिंग में कोरोना वायरस के संक्रमण के 2 नए मामले सामने आने से प्रशासन हैरान रह गया है. दरअसल बीजिंग में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 45 नए मामले सामने आ चुके हैं.

शुक्रवार को बीजिंग में कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आए थे. इन दोनों संक्रमितों ने बीजिंग के बाहर की भी यात्रा की थी. इससे पहले 56 दिन बाद 11 जून को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था. खास बात ये है कि 9 जून को ही बीजिंग के अस्पताल से आखिरी कोरोना मरीज़ को छुट्टी दी गई थी.

बीजिंग में 3 नए मामले सामने आने के बाद चीनी प्रशासन बीजिंग में प्राइमरी स्कूल की क्लासेस खोलने पर रोक लगा दी है. कक्षा पहली से तीसरी तक की कक्षाएं अभी बंद रहेंगी.

खास बात ये है कि चीनी प्रशासन ने बीजिंग को लेकर बेहद सुरक्षा बरती है. वुहान से शुरू हुई महामारी की आंच बीजिंग तक न फैलने के लिए कड़े कदम उठाए. यहां तक कि विदेश में फंसे चीनी नागरिकों को लाने वाले विमानों और अंतर्राष्ट्रीय विमानों को भी बीजिंग के एयरपोर्ट पर उतरने की कई महीनों से मंजूरी नहीं मिली. ऐसे में चीन का दावा है कि देश में कोरोना संक्रमण के जो भी मामले सामने आ रहे हैं  वो उन लोगों के हैं जो कि विदेश से वापस लौटे हैं. हालांकि बीजिंग में गुरुवार को कोरोना संक्रमित शख्स की ट्रैवल हिस्ट्री बीजिंग के बाहर की नहीं निकली. ऐसे में बीजिंग प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें फैल गई हैं.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि कोविड-19 के 7 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें एक बिना लक्षण वाला मरीज़ मिला है. चीन में अब तक 83,064 कोरना संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 4,634 लोगों की मौत हुई है.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति