सेहत के सूत्र: डिस्प्रिन या इसी तरह की सिरदर्द की गोलियों से दिल के दौरे का खतरा नहीं बढ़ता है !

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
मदर टेरेसा के चिकित्सक ने दी हैं अहम टिप्स सभी के लिए. अपनी योग्यता और अनुभव से कमाया है उन्होंने इस सोच को कि चिकित्सा के पूर्व सावधानी की आवश्यकता है इसलिए सावधानी के टिप्स सब तक पहुँचने चाहिए. इन बातों को सब तक पहुंचने का एक माध्यम न्यूज़ इंडिया ग्लोबल भी बना है. आइये जानते हैं कौन सी वो अहम टिप्स हैं जो खास मौकों पर ख़ास खतरों से बचा सकती हैं आपको.

बैंगलोर के डॉक्टर देवी शेट्टी ने एक इंटरव्यू के दौरान दी हैं ये सभी महत्वपूर्ण जानकारियां. हम इनको संक्षिप्त रूप में यहां प्रस्तुत कर रहे हैं.
प्रश्न – 1 – क्या कोई व्यक्ति दिल का दौरा पड़ने के दौरान खुद की मदद कर सकता है?
उत्तर- हाँ. आराम से लेट जाएँ और जीभ के नीचे किसी भी विवरण की एस्पिरिन की गोली डालें और किसी को बिना किसी देरी के निकटतम कोरोनरी केयर यूनिट में ले जाने के लिए कहें और एम्बुलेंस का इंतज़ार न करें क्योंकि प्रायः एम्बुलेंस समय पर नहीं पहुंचती है.
प्रश्न 2- क्या किसी भी तरह से कम सफेद रक्त कोशिकायें और कम हीमोग्लोबिन दिल की समस्याओं को जन्म देती है?
उत्तर: नहीं, लेकिन आपकी व्यायाम क्षमता बढ़ाने के लिए सामान्य हीमोग्लोबिन का स्तर होना आदर्श है.
प्रश्न 3 – कभी-कभी व्यस्त कार्यक्रम के कारण हम व्यायाम नहीं कर पाते हैं, तो, क्या घर पर दैनिक काम करते समय चलना या घर में सीढ़ियों पर चढ़ना, आदि व्यायाम के विकल्प के रूप में काम करता है?
उत्तर: निश्चित रूप से. आधे घंटे से अधिक समय तक लगातार बैठने और यहां तक कि कुर्सी से बाहर निकलने और दूसरी कुर्सी पर जाने और बैठने की क्रिया से बहुत मदद मिलती है.
प्रश्न 4 -क्या हृदय की समस्याओं और रक्त शर्करा के बीच कोई संबंध है?
उत्तर: हाँ. मधुमेह रोगियों से इसका गहरा संबंध है. गैर-मधुमेह रोगियों की तुलना में वे दिल के दौरे के लिए अधिक असुरक्षित है.
प्रश्न 5 – दिल के ऑपरेशन के बाद लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर: समय पर आहार, व्यायाम, दवाएं, कोलेस्ट्रॉल, बीपी, वजन पर नियंत्रण रखना चाहिये.
प्रश्न 6 – क्या रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोग दिन की शिफ्ट के कामगारों की तुलना में दिल की बीमारी की चपेट में अधिक आते हैं?
उत्तर: नहीं.
प्रश्न 7 – आधुनिक एंटी-हाइपरटेंसिव ड्रग्स क्या हैं?
उत्तर: सैकड़ों दवाएं हैं और आपका डॉक्टर आपकी समस्या के लिए सही संयोजन का चयन करेगा, लेकिन मेरा सुझाव दवाओं से बचना है और चलना, रक्तचाप कम करने के लिए प्राकृतिक तरीके और वजन कम करने के लिए जीवन शैली के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव लाना है.
प्रश्न 8-क्या डिस्प्रिन या इसी तरह की सिरदर्द की गोलियों से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है?
उत्तर: नहीं.
प्रश्न 9 – महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दिल के दौरे की दर अधिक क्यों है?
उत्तर: प्रकृति 45 वर्ष की आयु तक महिलाओं की रक्षा करती है। (वर्तमान वैश्विक जनगणना बताती है कि महिलाओं में हृदय रोग का प्रतिशत पुरुषों की तुलना में बढ़ गया है).
प्रश्न 10 – दिल को एक अच्छी स्थिति में कैसे रखा जा सकता है?
उत्तर : सदा स्वस्थ आहार ग्रहण करें, जंक फूड से बचें, हर रोज व्यायाम करें, धूम्रपान न करें और, यदि आप 30 वर्ष की आयु से अधिक आय़ु के हैं तो हर वर्ष आपको स्वास्थ्य जांच के लिए जाना चाहिये.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति