T20 क्रिकेट की एक इंनिंग में 300 रन बनना असंभव नहीं

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email


सीधे सीधे देखें तो एक पूरा टी 20 क्रिकेट मैच 20 ओवर्स का होता है जिसमें एक ईनिंग में कुल मिला कर फेंकी जाने वाली गेन्दों की संख्या 120 होती है।

अब, सैद्धांतिक रूप से 120 * 6 = 720 अधिकतम रन है जो एक टीम बना सकती है। लेकिन वास्तव में ऐसा होना मुश्किल हैं।

आज तक के मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की कुल टीम 278 बनाए थे। इसलिए अफगान टीम ने 13.9 की रन रेट (और 231.6 के स्ट्राइक रेट) से रन बनाए। 300 तक पहुंचने के लिए एक टीम को 15 की रन रेट (और 250 की स्ट्राइक रेट) की जरूरत होगी। यह वास्तव में असंभव नहीं है। आपको टीम के सभी बल्लेबाजों को 250 स्ट्राइक रेट या उससे अधिक आदर्श रूप से बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होगी।

इस असंभव कार्य को पूरा करने वाला एक भारतीय है। दिल्ली के रहने वाले इस अन्डर 18 खिलाड़ी का नाम मोहित अहलावत है । मोहित अहलावत टी 20 मैच में 300 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। जबकि मैच की कोई आधिकारिक स्थिति नहीं थी और केवल दिल्ली में खेला जाने वाला एक स्थानीय मैच था, अहलावत की बल्लेबाजी अतिशयोक्ति से भरी हुई नज़र आई लेकिन कमाल की बात ये थी कि सिर्फ 72 गेंदों में ही मोहित अहलावत ने अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया था। हालांकि यह मैच दो साल पहले 2017 में खेला गया था लेकिन यह कीर्तिमान अब तक टूटा नहीं है।

टी-20 की इस धुआँधार पारी में इस देसी भारतीय बल्लेबाज ने 39 छक्के और 14 चौक्कों की बरसात की थी । उम्मीद है कि आने वाले दिनों में आप मोहित को भारत के लिये खेलता देखेंगे।

(शायना राय देव)

)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति