T20 World Cup : छा गईं वीमेन इन ब्लू, ऑस्ट्रेलिया को धो डाला !!

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दे कर भारत पहुंची सेमीफाइनल में..

भारत ने शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया को हरा कर सेमीफइनल में आत्मविश्वास के साथ प्रवेश किया, ग्रुप बी में अब भारत सबसे ऊपर है और दूसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया. ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 48 रनों से हराया. स्मृति मान्धाना को मिला प्लेयर ऑफ़ दि मैच का पुरस्कार. स्मृति ने बनाये शानदार 83 रन.

गायना में कल सत्रह नवम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा यह मैच भी टूर्नामेंट का सत्रहवाँ मैच था. जैसी की रणनीति तय की थी भारत ने, टॉस जीत कर सीधे बैटिंग करने का फैसला किया. और ओपनर स्मृति मंधाना ने रंग जमा दिया. एक समय तो ऐसा लगा कि वे शतक बनाने वाली हैं. पर अचानक कैच आउट हो गईं. स्मृति ने अंगद के पाँव की तरह जमकर बल्लेबाज़ी की. उनके साथ खेलने आये खिलाड़ी दूसरे छोर पर आकर विदा होते रहे पर मंधाना ने किसी तरह का दबाव महसूस नहीं किया. स्मृति मानधाना ने 55 गेंदों पर शानदार 83 रन ठोंक डाले.

भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन बनाए. लेकिन बदले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 119 रनों पर ही सिमट गई. भारत की अनुजा पाटिल ने लिए 3 विकेट, दीप्ति, राधा और पूनम को मिले 2-2 विकेट

यह इस विश्व कप में भारतीय टीम की लगातार चौथी जीत थी. भारत के साथ ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल में पहुंचा है. स्मृति मंधाना ने इस मैच में अपने टी20 करियर का छठा अर्धशतक जमाया.

भारत की ओपनिंग बल्लेबाज़ स्मृति मान्धाना जब छठे विकेट के रूप में आउट हुईं तब टीम का स्कोर 154 रन था. स्मृति को मेगन शुट की गेंद पर एलिस पेरी ने लपका. स्मृति और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की ठोस की साझेदारी की. हरमनप्रीत ने 27 गेंदों पर 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से स्कोर बोर्ड पर 43 रन जोड़ें. इन दोनों के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज़ दहाई के आंकड़े को नहीं छू पाया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिस पेरी ने प्रभावित किया. उन्होंने भी कुछ स्मृति मान्धाना के अंदाज़ में ही खेल दिखाया और बनाए 39 रन और अंत तक आउट नहीं हुईं. पैरी ने 28 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 3 चौके और 1 छक्का ठोंका.

पैरी के अतिरिक्त एशले गार्डनर ने अच्छी कोशिश की और 20 रन बनाये. वहीं ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बेथ मूनी ने अपनी टीम को 19 रन का योगदान दिया. विकेटकीपर हीली रिटायर हर्ट होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ सकीं.

अगले गुरूवार को याने 22 नवम्बर को इंडिया सेमीफाइनल खेलेगी और जैसा उसका फार्म चल रहा है, उसे देख कर लगता है कि दो दिन बाद फाइनल भी खेलेगी. फाइनल होगा शनिवार 22 नवम्बर को जिसमे पूरी संभावना है कि भारत की वेस्टइंडीज़ से भिड़ंत होगी.

ग्रुप ए में वेस्टइंडीज़ टॉप पर है. दूसरे नंबर पर इंग्लैण्ड है. दोनों ही तीन तीन मैच जीते हैं और पूरे टूर्नामेंट में भारत ही ऐसी टीम है जो एक भी मैच नहीं हारी है. वेस्ट इंडीज़ की टीम में ज़ोरदार खिलाड़ियों की भरमार है. इसलिये कोई हैरानी नहीं होगी अगर वेस्टइंडीज़ ऑस्ट्रेलिया को हरा कर फाइनल में पहुंच जाये.

(पारिजात त्रिपाठी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति