तन-हित में जारी: Food For Sleep : अच्छी नींद के लिये बनी ये चीज़ें खाइये फिर मजे की नींद सो जाइये

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
Food For Sleep है बड़ी काम की चीज़ ख़ास कर उनके लिए जो तरसते हैं अच्छी नींद को. यदि आप भी शामिल हैं उन लोगों में जिनको रात में नींद नहीं आती है तो समझ लीजिये ये खबर सबसे ज्यादा आपके काम की है. प्रकृति ने बनाये कुछ ऐसे नेचुरल फूड जो अच्छी नींद में आपके लिए रामबाण का काम करेंगे.
ये परेशानी बड़ी कॉमन है. सब के साथ होती है. कई बार रात में नींद किसी कारण टूट जाती है तो फिर उसके बाद फिर से नींद लगना आसान नहीं होता. यदि आपको भी रात में नींद नहीं आती है तो ये खबर आपके लिए बनी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें दिन में 8 घंटे सोना ही चाहिए. यदि इससे कम सोते हैं तो ये नींद की कमी आपके शारीरिक कार्यों पर बुरा असर डाल सकती है. हमारे शरीर को दिन के काम से आराम करने और ठीक होने के लिए कम से कम 8 घंटे की जरूरत होती है.

खाइये चेरी 

दरअसल चेरी में होता है मेलाटोनिन और ये पीनियल ग्रंथि के माध्यम से बना हुआ एक हार्मोन है. ये हार्मोन हमारे नींद से जागने के चक्र को नियंत्रण में रखता है. ये फल जिसे चेरी कहते हैं, मानसिक थकान और तनाव दूर करने के लिये जानी जाती है. 10-12 चेरियाँ खा लीजिये फिर आपको अच्छी नींद आ जायेगी.

पीजिये गर्म दूध 

वैसे भी दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है जो अच्छी नींद बुलाने के लिए जानी जाती है. असल में दूध में एक एमीनो एसिड होता है जिसका नाम है ट्रिप्टोफैन. ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है जो कि दिमाग में सुखदायक प्रभाव डालने के लिये विख्यात है.  ये अच्छी नींद लेने में आपकी मदद करता है. लेकिन बेहतर हो कि आप दूध में एक चुटकी इलायची और कुछ पिसे हुए बादाम मिला लें साथ ही डाल लें एक चुटकी जायफल इससे दूध का स्वाद भी बेहतर हो जायेगा और नींद भी आपको पक्की आ जायेगी.

खाइये बादाम 

 बादाम के भीतर भी दूध की तरह ही ट्रिप्टोफैन होता है जो दिमाग और तंत्रिकाओं पर सुखदायक असर डालता है. इसी कारण मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिये बादाम को जाना जाता है और यही वो कारण है जो अच्छी नींद के लिये भी बादाम की वकालत करता है. इसके भीतर का मैग्नीशियम हृदय की लय को स्थिर रखने में मदद करता है. इन सभी कारणों को ध्यान में रख कर हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाना न भूलें. और फिर आराम से नींद लेना भी आप नहीं भूलेंगे.

खाइये डार्क चॉकलेट 

दूध और बादाम की तरह से ही डार्क चॉकलेट भी एक अच्छी नींद का जिम्मेदार खाद्य पदार्थ है. इसके भीतर होता है सेरोटोनिन. सेरोटोनिन हमारे दिमाग और तंत्रिकाओं को शांत करता है जिससे हमें अच्छी नींद आती है.

खाइये केला

आराम की नींद लाने के लिये ये एक बहुत अच्छा फल है जो लगभग रोज हमारे घर में रखा होता है. केले के भीतर भी होता है मैग्नीशियम और पोटेशियम. ये दोनो तत्व शरीर की मांसपेशियों को आराम देने वाले होते हैं.इसके अतिरिक्त केले में कार्बोहाइड्रेट्स भी मौजूद होते हैं जो हमारे लिये स्वाभाविक रूप से नींद को न्योता देने का काम करते हैं.