Govt Job Vacancy in Indian Navy 2021: निकली हैं नौकरियां इंडियन नेवी में, 10वीं और 12वीं पास के लिये भी अवसर

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

इन्डियन नेवी की नौकरी शानदारी नौकरी है जिसमें गौरव भी है और रोमान्च भी. नीले पानी के ऊपर तैरते हुए आप अपने जहाज़ के साथ देश विदेश की यात्राएं भी कर सकते हैं और देश की सेवा भी. सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आप दसवीं या बारहवीं भी पास हैं तो भी इसमें आपके लिये एक शानदार मौका है नेवी में.

वेबसाइट में भी मिलेगी जानकारी

इंडियन नेवी की वेबसाइट में आपको इन वैकेंसियों की सारी जानकारी मिल जायेगी. आप 12वीं या 10वीं पास भी हैं तो भी आप यहां अपना करियर बना सकते हैं. नेवी की ये वेबसाइट आपको इंडियन नेवी भर्ती 2021 (Indian Navy Bharti 2021) की सारी जानकारी उपलब्ध करा रही है.आधिकारिक वेबसाइट पर नेवी की भर्ती की नौकरियों के लिए आवेदन देखा जा सकता है.

इंडियन नेवी भर्ती 2021

इंडियन नेवी की निम्नलिखित लिंक पर आप क्लिक करके विस्तार में मर्चेंट नेवी भर्ती Online form २०२१ भी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन की अंतिम तिथि भी देख सकते हैं.

ये है वेबसाइट

https://www.joinindiannavy.gov.in/ – ये ज्वाइन इंडियन नेवी की वेबसाइट है. यदि आप एक गौरवपूर्ण करियर के इच्छुक हैं और जहाज पर होने की इच्छा और अपने प्रियजनों से लंबे समय तक दूर रहने की दृढ़ता रखते हैं तो Indian Navy Bharti 2021 में करियर आपकी प्रतीक्षा कर रहा है. नौसेना में शामिल हो कर आप एक अधिकारी या नाविक के रूप में दो-दो व्यापक भूमिकाओं में से अपने लिए चयन कर सकते हैं.

भारतीय नौसेना भर्ती 2021/इंडियन नेवी 

10+2 (बीटेक) कैडेट एंट्री स्कीम के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं जिनके आवेदन की अंतिम तिथि है – 09 फरवरी 2021
एनडीए प्रवेश परीक्षा 2021 में NDA & NA की परीक्षा हेतु इस साल के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं और आवेदन की अंतिम तिथि इसमें है- 19 जनवरी 2021.
इसके अतिरिक्त नौसेना पोत मरम्मत यार्ड भर्ती 2020 भी जारी है. इन भर्तियों में अपरेंटिस वेकेंसी के पदों हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं.

ऊंची मांग में है नेवी का करियर

भारतीय नौसेना में करियर हमेशा लोगों की पहली पसंद होता है इसका कारण ये है कि यह एक ऐसा पेशा है जो सामाजिक, आर्थिक, भावनात्मक सुरक्षा और स्थिति प्रदान करता है. यदि आप 12वीं पास हैं तो आपके लिए इंडियन नेवी में वैकेंसी नौसेना भी आकर्षक वेतन पैकेज, भत्ते, जीवन समय पेंशन, स्वयं और परिवार के लिए चिकित्सा लाभ आदि उपलब्ध कराती है. मूल रूप से इंडियन नेवी में आपको जो अनुभव मिलता है उसमें आपको अद्वितीय करियर क्षमता, उत्कृष्ट वित्तीय लाभ और स्वतंत्र जीवनशैली और व्यक्तिगत विकास के द्वार खुले हैं जो आपके भविष्य को आकार देने में सहायक सिद्ध होते हैं.

कुछ अहम प्रश्नों के उत्तर

1 : इस वर्ष 2021 में नेवी की भर्ती कब निकलने वाली है?
= समय समय पर नेवी की भर्ती नेवी की भर्ती निकलती रहती हैं.
2 : नेवी भर्ती के लिये क्या-क्या अनिवार्य है?
= 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है अच्छी पर्सेंट के साथ।
3 : नेवी में प्रवेश हेतु कितने प्रतिशत चाहिए?
= प्रथम श्रेणी (60 प्रतिशत)
4 : नेवी में भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?
= 18 से 25 वर्ष
5 : इंडियन नेवी में वेतन कितना है?
= 21700 से 69100 रुपये तक
6 :  कितनी कमान हैं नौसेना में?
=  3 कमान हैं नौसेना की – नौसेना कमान मुंबई, पूर्वी नौसेना कमान विशाखापट्टनम & दक्षिणी नौसेना कमान कोचीन

साहसिक गतिविधियाँ भी है 

नौसेना सभी प्रकार की साहसिक गतिविधियों के लिये जानी जाती है. नौसेनिकों के लिये पैरासेलिंग, पर्वतारोहण, स्कूबा डाइविंग, हैंड-ग्लाइडिंग, स्कीइंग, वॉटर स्पोर्ट्स इत्यादि कई प्रकार की साहसिक खेल गतिविधियों में भाग लेने के अवसर नौसेना में प्रदान किये जाते हैं.