BCCI का बड़ा एक्शन विराट कोहली से छीनी वनडे की कप्तानी, 2023 वर्ल्ड कप होगा रोहित शर्मा की कप्तानी में

Virat Kohli Removed From ODI Captaincy: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने टीम इंडिया को लेकर एक बड़ा फैसला ले लिया है. टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह वनडे टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. खबरों की माने तो विराट टीम की कमान छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे, ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था. इसके बाद बीसीसीआई ने जबरन उनसे कप्तानी छीन ली. हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं.

वनडे कप्तानी से आउट हुए विराट

टी-20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने खुद ही टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी. साथ ही अपनी IPL फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था. लेकिन बीसीसीआई ने विराट कोहली को भारत की वनडे टीम के कप्तान पद से भी हटा दिया है. बीसीसीआई ने अपने बयान में इस बात का जिक्र तक नहीं किया कि विराट कोहली से वनडे की कप्तानी वापस ली जा रही है. बीसीसीआई ने अपने बयान में सिर्फ ये जानकारी दी कि चयन समिति ने रोहित को वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है. भारत जब टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ था तभी से कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय हो गया था.

2023 वर्ल्ड कप के लिए कप्तान बने रोहित

रोहित शर्मा को टी-20 के बाद वनडे के लिए भी कप्तान बना दिया गया है. बीसीसीआई 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक एक नए कप्तान को सेट करना चाहते हैं इसलिए उन्होंने विराट को हटाकर रोहित शर्मा को कप्तान चुना. रोहित शर्मा अब बतौर कप्तान जनवरी 2022 में होने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की जिम्मेदारी संभालेगे. वहीं अब रोहित शर्मा के पास 2023 विश्व कप की तैयारियों के लिए काफी कम समय बचा है. 2023 वर्ल्ड कप से पहले रोहित के पास एक ही वनडे सीरीज खेलने का मौका है. ऐसे में रोहित के सामने वर्ल्ड कप में एक विजेता टीम तैयार करने की बड़ी चुनौती होगी.

रोहित की कप्तानी में रहा बेहतर रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के साथ बतौर कप्तान रोहित का पहला वनडे सीरीज जनवरी में होगा. वहीं वनडे सीरीज का पहला वनडे 19 जनवरी को पार्ल के बोलैंड पार्क में, दूसरा 21 जनवरी को पार्ल के बोलैंड पार्क में और आखिरी वनडे मैच 23 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला जाएगा. लेकिन इससे पहले भारत को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रिका के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरिज खेलनी है. इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं, जिसमें 8 में जीत दर्ज की है. दो में हार का सामना करना पड़ा है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड कितना बेहतर है.