दिल्ली की ठंड ने तोड़ा 119 साल का रिकॉर्ड, सोमवार की सर्दी से राजधानी का रोम-रोम कांपा, ठिठुरा NCR

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

दिल्ली में ठंड ने पिछले 119 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में 1901 के बाद आज दशक और दिसंबर के आखिरी  सोमवार को सबसे ठंडा दिन रहा. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार शाम साढ़े पांच बजे दिल्ली का अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. इससे पहले 1901 में दिसंबर महीने  में 11.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. वहीं दिल्ली में सोमवार का न्यूनतम तापमान महज 2.6 डिग्री सेंटीग्रेड रहा. 

दिल्ली के इलाकों में पहाड़ों से भी ज्यादा ठंड पड़ी. दोपहर को पालम का तापमान 9 डिग्री, आयानगर में 7.8 डिग्री और लोधी रोड पर 9.2 डिग्री दर्ज किया गया. इससे पहले शनिवार को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया था. दिल्ली में सुबह के समय न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 2 डिग्री से भी नीचे चला गया था.

1 से 2 जनवरी बारिश और गिरेंगे ओले

मौसम विभाग के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक साल के पहले दिन दिल्ली-एनसीआर में 3 जनवरी तक बारिश हो सकती है. नए साल की पूर्व संध्या पर यानी 31 दिसंबर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। हिमाचल में भी 31 दिसंबर को बर्फबारी के आसार हैं.

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बेहद खराब रहा, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) 448 के स्तर पर रहा. यह आंकड़ा सुबह 9 बजे का है. कड़ाके की ठंड और खराब हवा की वजह से लोगों में सांस की बीमारियां भी बढ़ रही हैं.

धुंध की वजह से कई फ्लाइटें और ट्रेनें प्रभावित

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक खराब मौसम की वजह से 30 से ज्यादा ट्रेनें विलंब से आ रही हैं.कोहरे की वजह से सोमवार को 530 फ्लाइट लेट हुईं तो 20 के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा. कम दृश्यता की वजह से दो दर्जन से ज्यादा ट्रेन भी देरी से चल रही हैं.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति