WTC 2021: कौन देगा New Zealand को फाइनल में टक्कर : Team India के अलावा दो टीमें और भी संभावित

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
भारत की टीम 5 फरवरी से इंग्लैन्ड के साथ टेस्ट सीरीज़ खेलने जा रही है. चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज़ में होने वाला फैसला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में खेलने वाली दो टीमों का खुलासा कर देगा. वैसे न्यूज़ीलैंड फाइनल में पहुँच गई है अब अगली टीम का इंतज़ार है और संभावना काफी हद तक यही है कि भारत के दर्शक फाइनल में अपनी टीम को खलेते देख सकेंगे.

कड़ी टक्कर है तीन टीमों में

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए एक टीम तय हो चुकी है जो है न्यूज़ीलैंड किन्तु दूसरी वो टीम जो चोटी के मैच में उसका मुकाबला करेगी वो अभी तय होना बाकी है. वैसे Team India के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का रास्ता आसान नज़र आ रहा है फिर भी इंडिया इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच है कड़ी टक्कर फाइनल की दूसरी टीम बनने के लिए.

भारतीय टीम के पास है मौक़ा

फिलहाल देखा जाये तो Team India इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की अंक तालिका में सबसे ऊपर है और यदि टीम इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच की इस टेस्ट सीरीज को वह जीत लेती है तो फाइनल में पहुंचने का उसके पास बढ़िया मौका है.

ऐसे करनी होगी जीत हासिल

इस मौके को भुनाने के लिए भारतीय टीम को इंग्लैंड के विरुद्ध 4-0, 3-0, 3-1 या 2-0 से विजय प्राप्त करती होगी और ऐसा करते ही भारत सीधा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा. किन्तु यदि भारत को इंग्लैण्ड ने 0-3 या 0-4 से पराजित कर दिया तो भारत के फाइनल खेलने की आशाओं का अंत हो सकता है.

दो बिल्लियों की लड़ाई में बन्दर जीत सकता है

भारत के बाद इंग्लैन्ड की नहीं ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में पहुंचने की संभावना अधिक है. भारत और इन्ग्लैन्ड को फाइनल में पहुंचने के लिये न केवल एक दूसरे के विरुद्ध सिरीज़ जीतनी होगी अपितु सिरीज भी बड़े अन्तर से जीतनी होगी. भारत के पास इस बड़े अन्तर की जीत की संभावना अधिक है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर आने वाली ऐतिहासिक विजय ने उसका आत्मविश्वास पहले ही बढ़ाया हुआ है. औऱ मजे की बात ये सिरीज भी भारत के मैदानों में हो रही है. किन्तु यदि भारत और इन्ग्लैन्ड बड़ी जीत हासिल न कर पाये तो ऑस्ट्रेलिया के लिये सीधे फाइनल का दरवाजा खुल जायेगा. भारत औऱ इंग्लैन्ड के बीच अगर ड्रॉ होता है तो भी ऑस्ट्रेलिया खेलेगा फाइनल्स न्यूज़ीलैन्ड के साथ.