‘भारत में दिन में स्त्री को पूजा जाता है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है’..अमेरिका में दिए इस बयान के बाद बुरे फंसे वीर दास

एक्टर और कॉमेडियन वीर दास (Vir Das) अपनी कॉमेडी से ज्यादा अपने विवादित बयानों की वजह से अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं. वीर दास हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर आई कम फ्रॉम टू इंडियाज (I come from to Indias) टाइटल से एक वीडियो शेयर किया था. इसमें भारत में महिलाओं की स्थिति को लेकर दिए एक बयान के चलते वो मुश्किल में फंस गए हैं. उन्हें इस विवादित बयान के चलते सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है,  इतना ही नहीं उन पर देश का अपमान करने का आरोप भी लग रहा है. खुद को विवादों में फंसता देख वीर दास ने सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी.

वीर दास को लोगों ने कहा देश द्रोही

वीर दास फिलहाल अमेरिका में हैं. यह वीडियो जॉन एफ कैनेडी सेंटर, वॉशिंगटन डीसी में उनकी एक लाइव परफॉर्मेंस का हिस्सा था. उन्होंने छह मिनट के वीडियो में देश के लोगों के दोहरे चरित्र पर बात की थी, जिसमें उन्होंने कोविड-19 महामारी, दुष्कर्म की घटनाओं और कॉमेडियन के खिलाफ कार्रवाई से लेकर किसान प्रदर्शन जैसे मुद्दों को अपनी कॉमेडी का हिस्सा बनाया. इस वीडियो में वीर दास कह रहे हैं- मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां दिन मे स्त्री की पूजा होती है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है. मैं उस भारत से आता हूं जहां आप AQ1 9000 है फिर भी हम अपनी छतों पर लेटकर रात में तारें गिनते हैं. मैं उस भारत से आता हूं जहां हम वेजेटेरियन होने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन उन्हीं किसानों को कष्ट देते हैं. उनके इस वीडियो को लेकर लोगों में खासा गुस्सा है. लोग उन्हें ‘देश द्रोही’ बता रहे हैं. बीजेपी कार्यकर्ता प्रीति गांधी ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया है. उन्होंने लिखा है कि देश के बारे में ये बयान घिनौना और बकवास है.

कॉमेडियन के खिलाफ केस दर्ज

वीर दास अपने इस वीडियो के कारण बुरी तरह से फंस गए हैं. इस बयान को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट के एडवोकेट आशुतोष जे दुबे ने कॉमेडियन के खिलाफ शिकायत की, जिसकी एक कॉपी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की है.

वीर दास ने दी ये सफाई

अपने खिलाफ लोगों की बढ़ती नाराजगी और एक्शन के बाद वीर दास को सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी. उन्होंने एक पोस्ट शेयर किया, उन्होंने लिखा कि ‘मेरा इरादा देश का अपमान करने का नहीं था बल्कि यह याद दिलाने का रहा है कि देश अपने तमाम मुद्दों के बाद भी महान है. एक ही विषय के बारे में दो अलग विचार रखने वाले लोगों के बारे में वीडियो में बात हो रही है और ये किसी तरह का कोई रहस्य नहीं है जिसे लोग जानते नहीं है. प्लीज स्क्रिप्ट को तोड़-मरोड़कर पेश न करें.’ वो आगे लिखते हैं कि ‘लोग भारत को एक उम्मीद के साथ देखते हैं, नफरत के साथ नहीं. लोग भारत के लिए तालियां बजाते हैं इज्जत देते हैं और मुझे अपने देश पर गर्व है. मैं इस गर्व के साथ जीता हूं. मैं अपने देश पर गर्व करता हूं. और मैं इसे दुनियाभर में अपने साथ लेकर घूमता हूं‘